लाडवा का दबखेड़ा बना देश का पहला स्वदेशी गांव

5/25/2017 2:20:33 PM

लाडवा(आयुष गुप्ता):कभी समस्त गांववालों को हेलमेट पहनाने, पॉलीथीन मुक्त का प्रण दिलवाने वाले और अपने अलग अंदाज और मुहिम छेड़ने के लिए जाने जाने वाले लाडवा के विधायक डाक्टर पवन सैनी ने आज एक मुहिम का आगाज किया। उन्होंने  कुरुक्षेत्र लाडवा विधानसभा का गांव दबखेड़ा को देश का पहला स्वदेशी गांव बनाने की घोषणा की। दबखेड़ा गांव में चाइनीज सहित अन्य विदेशी उत्पादों का बहिष्कार कर स्वदेशी उत्पादों को खरीद देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सहयोग देने के लिए जन-जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई।

सैनी की अगुवाई में समस्त गांववासियों ने फैसला लिया कि आज से वे विदेशी समान का बायकाट और देसी समान का इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए बाकायदा स्वदेशी सामान का एक स्टाल भी लगाया, जहां से सामान खरीदने में लोगों ने खासी दिलचस्पी दिखाई और डाक्टर पवन सैनी ने पम्पलेट भी बांटे।

पवन सैनी बोले कि ये मुहिम मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि हमें भारत में बनी हुई वस्तुएं ही खरीदनी चाहिए। अगर हम ऐसा करते हैं तो भारत का पैसा भारत में ही खर्च होगा। देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए हमें स्वदेशी उत्पादों का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए।