सड़क पर उतरे DC व SP...स्कूल संचालकों व बस चालकों दी चेतावनी, बरती लापरवाही तो FIR के साथ जब्त होगी बस

4/13/2024 2:51:46 PM

चरखी दादरी(पुनीत श्योराण): कनीना स्कूल बस हादसे के बाद दादरी जिला प्रशासन भी हरकत में आ गया है। डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने संयुक्त रूप से निजी स्कूलों के अलावा निजी स्कूल बसों का आज औचक निरीक्षण किया। इसके साथ ही दोनों अधिकारियों ने स्कूल संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि कोताही मिलने पर कड़ी कार्रवाई होगी। नियमों के उल्लंघन पर जहां निजी स्कूल बसें जब्त होंगी। वहीं एफआईआर भी दर्ज की जा सकती है। इस दौरान उन्होंने स्पेशल टीमों का गठन करते हुए निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।

बता दें कि कनीना में निजी स्कूल हादसे के बाद डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने संयुक्त रूप से आरटीए विभाग के कर्मचारियों के साथ निजी स्कूलों की बसों का औचक निरीक्षण किया, जहां स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिये कि दादरी जिला के प्रत्येक स्कूल की हर एक बस की चेकिंग करने के साथ कोई भी कमी पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी बस का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं है तो उसको भी बंद किया जाएगा। वहीं टीमों द्वारा दादरी और बाढड़ा में निजी स्कूलों का निरीक्षण कर करीब 12 बसों का चालान करते हुए दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया।

डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने लघु सचिवालय में प्रेस वार्ता करते हुए जानकारी दी कि सरकार के मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेंस में भी बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी नियमों के अनुसार ही स्कूल बसों का संचालन सुनिश्चित करवाएंगे और अगर इस कार्य में कोताही होती है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्कूल सुरक्षा पॉलिसी का अनुसरण प्रत्येक स्कूल को करना होगा और अगर ऐसा नहीं होता है तो बसों को बंद करने के साथ-साथ स्कूल संचालन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त ने तुरंत प्रभाव से टीमें बनाकर जिला के स्कूलों की बसों की चेकिंग के निर्देश भी दिये। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)

Content Editor

Saurabh Pal