DC ने विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण, सफाई का विशेष ध्यान रखने के दिए निर्देश

12/18/2019 12:34:07 PM

कैथल (महीपाल) : उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कैलरम एवं चौशाला गांवों में स्थित राजकीय विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों तथा ईंट भट्ठों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन विद्यालयों में मिड-डे मील योजना के तहत पकाए गए भोजन की गुणवत्ता पर संतुष्टि व्यक्त की तथा संबंधित अधिकारियों को मिड-डे मील योजना के राशन को समुचित ढंग से स्टोर करने एवं खाना पकाने में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। 

उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने शिक्षा विभाग, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ कैलरम एवं चौशाला गांवों में राजकीय विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों एवं ईंट भट्ठों का निरीक्षण करने के दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने सर्व प्रथम कैलरम गांव स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया तथा कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से शिक्षा की गुणवत्ता एवं मिड-डे मील योजना के तहत दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जानकारी हासिल की।

उन्होंने विज्ञान कक्ष में जाकर 9वीं एवं 10वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों से परावर्तन के सिद्धांत के अतिरिक्त मानव शरीर के विभिन्न जोड़ों के मॉडलों के बारे में बच्चों के ज्ञान को परखा। इस कक्षा भौतिकी के प्राध्यापक सुशील शर्मा एवं अध्यापिका पंकज वशिष्टï द्वारा विद्यार्थियों को विज्ञान के विभिन्न मॉडलों के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जा रही थी। राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला में 5वीं कक्षा में शिक्षण के दौरान मोबाइल फोन प्रयोग कर रहे अध्यापक के खिलाफ मुख्यालय को लिखने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षण स्टाफ स्पष्टï निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालय समय के दौरान मोबाइल का प्रयोग न करें। बच्चों को पढ़ाते समय मोबाइल के प्रयोग से शिक्षण कार्य बाधित होता है।

उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रथम कक्षा से अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रदान करने तथा बच्चों को बैग से छुटकारा दिलाने के लिए शुरू की गई बैग मुक्त योजना का भी निरीक्षण किया। इस विद्यालय में प्रथम कक्षा में पढऩे वाले बच्चों के बैग कक्षा कक्ष में रखने हेतू विशेष रैक उपलब्ध करवाए गए हैं। डा. प्रियंका सोनी ने इस विद्यालय की सभी शाखाओं में मिड-डे मील योजना के तहत पकाए जा रहे भोजन एवं राशन का बारीकी से निरीक्षण किया।  

उन्होंने चौशाला गांव स्थित गांव स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में मिड-डे मील योजना के तहत पकाए जा रहे कढ़ी-चावल का निरीक्षण किया तथा विद्यालय प्रभारी को नियमानुसार कढ़ी में पकौड़े उपलब्ध करवाने को कहा। उन्होंने इसी गांव के राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में तैयार किए गए मिड-डे मील की गुणवत्ता को चखा तथा स्कूल प्रबंधन द्वारा तैयार किए गए भोजन पर संतुष्टि व्यक्त की। उन्होंने इस विद्यालय में रिटेल एवं कृषि प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

वहीं कैलरम गांवों में स्थित ईंट भट्ठों का निरीक्षण किया तथा जिग-जैग तकनीक से पकाई जा रही ईंटों की जानकारी हासिल की। इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिंह सिरोही, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक विरेंद्र सिंह, विक्रम सिंह, जिला ईंट भट्ठा एसोसिएशन के प्रधान आर.पी. बंसल सहित सभी विद्यालयों के शिक्षण स्टाफ, आंगनबाड़ी केंद्रों का स्टाफ मौजूद रहा।

Isha