कैथल में 45 लाख के गबन में ग्राम सचिव सुरेश डोलिया को डीसी ने किया सस्पेंड

4/21/2022 2:53:12 PM

कैथल(जयपाल):आरोपी कितना ही शातिर क्यों ना हो लेकिन कानून के लंबे हाथ उन्हें आखिर एक दिन पकड़ ही लेते हैं। ऐसा ही एक मामला कैथल से सामने आया। जहां पांच साल के बाद डीसी ने एक घोटाले के पन्ने खोले और आरोपी को उसके किए की सजा दिलवाने का काम किया।

दरअसल,  करीब 5 साल पहले सरपंच और ग्राम सचिव ने मिलीभगत करके ग्राम पंचायत जसवंती के पंचायती फंड के करीब 45 लाख रुपयों की राशि बिना विकास कार्य करवाए ही डकार लिए थे।

मामला तब उजागर तो हुआ था पर केवल सरपंच को ही इस मामले में सजा मिली थी । ग्राम सचिव राजनीतिक षड्यंत्र के चलते इस केस में बच गया। इसके बाद मामला ठंडा पड़ने लगा औऱ ग्राम सचिव बिना किसी भय के अपनी ड्यूटी करने लगा। परंतु अब ग्राम सचिव को इसके किए की सजा मिलनी तय है। क्योंकि कैथल के उपायुक्त प्रदीप दहिया ने 5 साल पुराने मामले में अब ग्राम सचिव सुरेश डोलिया को सस्पेंड किया है तथा उसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही उसकी सैलरी रोकने तथा सैलरी से ही ग्राम पंचायत को हुई वित्तीय हानि की रिकवरी करने के आदेश पारित किए हैं।

साल 2018 में ग्राम सचिव सुरेश डोलिया के पास जिले कैथल के गांव जसवंती का चार्ज था। इस दौरान उन्होंने सरपंच के साथ मिलकर बिना विकास कार्य करवाए करीब 45 लाख रुपयों का गबन करने के आरोप लगे थे। जिसकी जांच के जिला प्रशासन द्वारा करवाई गई थी जिसमें उस समय के तत्कालीन सरपंच चरण सिंह के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाई गई थी।

जिसके चलते सरपंच को जेल जाना पढ़ा था परंतु ग्राम सचिव राजनीतिक प्रभाव के कारण इस मामले से बच गया था। जबकि जिला प्रशासन द्वारा करवाई गई जांच में अब ग्राम सचिव को भी दोषी पाया गया है इसलिए अब उसके खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने तथा उसकी सैलरी रोकने इसके साथ पंचायत की राशि की रिकवरी करने के आदेश कैथल के डीसी प्रदीप दहिया द्वारा जारी किए गए हैं।

मौजूदा समय में सुरेश डोलिया के पास कैथल के गांव रसूलपुर के ग्राम सचिव चार्ज है। बताया गया कि पिछले 3 महीने में 24 लाख रुपये के विकास कार्यों को करवाया है। इन कामों को कितनी पारदर्शिता से किया गया। इनकी जांच करवाई जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Vivek Rai