डी.सी. ने किया स्कूलों का दौरा : शिक्षकों की डेेली डायरी में मिली खामियां

12/19/2019 1:49:51 PM

खरखौदा (ब्यूरो) : राजकीय विद्यालयों में शैक्षणिक सुधार के उद्देश्य से डी.सी. डा. अंशज सिंह ने बुधवार को राजकीय विद्यालयों के दौरे के दौरान विद्यार्थियों की शैक्षणिक  कमजोरी खूब अखरी, जिस पर उन्होंने संबंधित शिक्षकों तथा उनके मुख्याध्यापकों को कड़ी चेतावनी दी। विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर की समीक्षा से डी.सी. निराश हुए। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को परीक्षा परिणामों विशेषकर बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों में सुधार के लिए ईमानदारी से कड़ी मेहनत करनी होगी।

डी.सी. डा. अंशज सिंह ने आज राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों की शैक्षणिक क्षमता का मूल्यांकन किया। उन्होंने विशेष रूप से बोर्ड कक्षाओं के परीक्षा परिणामों में सुधार की जरूरत महसूस की। सर्वप्रथम उन्होंने सुबह खरखौदा खंड के राजकीय उच्च विद्यालय गढ़ी सिसाना का दौरा किया। विद्यालय में प्रवेश करते ही वे 9वीं कक्षा में गए, जहां अंग्रेजी विषय की कक्षा लगी हुई थी। उपायुक्त ने प्रवेश करने के साथ ही कक्षा में पर्याप्त रोशनी न होने पर खिड़कियां खुलवाई। 

उन्होंने छात्र-छात्राओं के साथ-साथ शिक्षकों से भी खूब सवाल किए। उन्होंने संबंधित शिक्षिका से उनकी कक्षा के सबसे होनहार तथा सबसे कमजोर विद्यार्थी की जानकारी ली, तो शिक्षिका विद्यार्थियों का नाम बताने में असमर्थ नजर आई। डी.सी. ने विद्यार्थियों से संबंधित विषय की एन.सी.ई.आर.टी. की पाठ्य पुस्तिका दिखाने के लिए कहा तो गिने-चुने विद्यार्थियों के पास पुस्तिका मिली। इस पर उन्होंने शिक्षिका को चेतावनी दी। 

ज्यादातर विद्यार्थी नहीं दे पाए प्रश्नों का उत्तर 
गढ़ी सिसाना में डी.सी. डा. अंशज सिंह ने 7वीं कक्षा, छठी तथा 10वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के शिक्षण स्तर की समीक्षा की। सभी कक्षाओं में विभिन्न विषयों की पाठ्य पुस्तिकाओं की जांच की। विद्यार्थियों से उनके पाठ्यक्रम में से सवाल भी पूछे, किंतु अधिकांश विद्यार्थी उत्तर देने में असमर्थ रहे। उन्होंने विद्यालय की प्राथमिक शाखा का भी दौरा किया, जहां अपेक्षाकृत संतोषजनक परिणाम मिले। 

Isha