बर्ड फ्लू संक्रमण के बीच बड़ी लापरवाही, सड़क किनारे फेंकी मरी हुई मुर्गियां

1/9/2021 1:41:29 PM

पंचकूला (उमंग): बर्ड फ्लू संक्रमण के बीच हरियाणा के पंचकूला में लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है। बरवाला के खंगेसरा गांव में रात के समय सड़क किनारे मरी हुई मुर्गियां को फेंक दिया गया। जिससे ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। क्योंकि बीत कल ही पंचकूला के रायपुररानी के 2 पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। इसकी सूचना प्रशासन को दी गई पर कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। किसी भी अधिकारी के आने पर ग्रामीणों ने जेसीबी की मदद से खुद ही 250 से 300 मरी हुई मुर्गियां दफना दी।



बता पंचकूला जिले के दो पोल्ट्री फार्मों में बर्ड फ्लू पुष्टि होने के बाद उनके एक किलोमीटर के दायरे को संक्रमित जोन और इसके बाद 10 किलोमीटर के दायरे के क्षेत्र को सर्विलांस जोन घोषित किया गया है। एक किलोमीटर के दायरे में पांच पॉल्ट्री फॉर्मों की एक लाख 66 हजार 128 मुर्गियों को मारकर दबाया जाएगा।

इसके लिए विभाग ने 59 टीमों का गठन किया है। पोल्ट्री फार्म के मालिकों को मुर्गियों को मारे जाने पर क्षतिपूर्ति के लिए प्रति मुर्गी 90 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। इन क्षेत्रों की मुर्गियों व अंडों के साथ दाने की बाहर सप्लाई पर भी रोक लगा दी है। 

vinod kumar