शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग, धुएं में दम घुटने से बुजुर्ग दंपत्ति की मौत

6/9/2019 9:57:34 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): एनआईटी थानाक्षेत्र के गांधी कॉलोनी वी ब्लॉक में रविवार की शाम एक मकान में लगी भीषण आग से बुजुर्ग दंपत्ति की दम घुटने से मौत हो गई। जबकि बेटी को पड़ोसियों ने बड़ी मुश्किल से बाहर निकालकर बचा लिया। घटना के वक्त घर में मां-बाप और बेटी ही थे। सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने घंटों कड़ी मशक्क के बाद आग पर काबू पाया। लगातार दूसरे दिन हुए इस दर्दनाक हादसे ने पूरे शहर को झकझोर कर रख दिया। दो दिनों में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। आग लगने का कारण मीटर में शार्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। पड़ोसियों ने अपने अग्निरोधक सिलेंडर से भरसक आग बुझाने की कोशिश की लेकिन घर में मोबीऑयल का तेल रखा होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था।



मीटर में लगी आग पूरे घर में फैल गई
जानकारी के अनुसार गांधी कॉलोनी के वी ब्लॉक में एसपी शर्मा (70) पत्नी पूनम(65), बेटी नेहा और बेटा सागर के साथ रहते थे। घर के बेसमेंट में उन्होंने वर्कशॉप और आफिस बना रखा था। जबकि दूसरी मंजिल पर बेटा सागर और उसकी पत्नी रहते हैं। तीसरी मंजिल पर खुद बुजुर्ग दंपत्ति रहते थे। रविवार की शाम करीब पांच बजे उनके मीटर में शार्ट सर्किट हुआ अौर आग पकड़ ली। पड़ोसियों ने शोर मचाया और बेटी नेहा को बुलाया। नेहा जब तक नीचे उतरती आग धीरे धीरे बेसमेंट में बने आफिस को चपेट में ले लिया। पड़ोसियों ने बड़ी मुश्किल से बुजुर्ग दंपत्ति को तीसरी मंजिल से लेकर दूसरी मंजिल तक पहुंचे लेकिन पैर से चलने में दिक्कत होने के कारण वह उतर नहीं पाए। भीषण आग से फैले धुएं के कारण दोनों बुजु़र्ग दंपत्ति बेहोश हो गए। पड़ोसियों ने जान पर खेलकर दोनों को घर से निकालकर बीके और एशियन अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।



घटना के वक्त बेटा और बहू नहीं थे
पड़ोसी विनेश चौहान ने बताया कि घटना के वक्त उनका एक बेटा सागर सेक्टर 58 फैक्टरी में था जबकि बहू तीन जून को बच्चों की छुट्‌टी होने के कारण मायके गई हुई है। उनका एक बेटा बिन्नी बैंगलुरू मेें रहता है। विनेश ने बताया कि जब मीटर में शार्ट सर्किट से आग लगी तो उन्होंने शर्मा की बेटी नेहा को बताया लेकिन उसे विश्वास नहीं हुआ। जब आग ने विकराल रूप धारण कर लिया तब उसे अन्य पड़ोेसियों की मदद से  बड़ी मुश्िकल से बचाया। पड़ाेसियों ने बताया कि इनके घर में 4-5 एसी लगे हुए हैं। हो सकता है कि ओवरलोड होने के कारण मीटर में शार्ट सर्किट हुआ हो। लोगों ने बतायाा कि बेसमेंट में मोबीऑयल के डिब्बे रखे होने के कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। सूचना पर महज 30 मिनट के अंदर फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंच गई थी।।

Naveen Dalal