फरीदाबाद: तीन मौतों के साथ जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या पहुंची 101 पर

7/11/2020 12:07:14 AM

फरीदाबाद (सूरजमल): जिले में कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को तीन संक्रमितों की मौत होने के बाद मरने वालों की संख्या 101 हो गई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि इन सभी लोगों को दूसरी गंभीर बीमारियां भी थी, जिसके चलते इनकी मौत हुई है। स्पष्ट रुप से कोरोना को किसी की मौत का कारण नहीं कहा जा सकता है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने 90 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान की है, जबकि 132 लोग कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं। 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नंगला एन्क्लेव निवासी 63 वर्षीय महिला, संजय कॉलोनी निवासी 58 वर्षीय व्यक्ति व भाटिया कॉलोनी निवासी 58 वर्षीय कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गई हैं। इन तीनों को दूसरी गंभीर बीमारियां भी थी। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कोरोना के 90 नए मरीजों की पहचान की है। 20 दिन बाद ऐसा हुआ है, जब एक दिन में 100 से कम नए कोरोना पॉजिटिव जिले में मिले हैं। इससे पहले 20 जून केवल 97 कोरोना पॉजिटिव मिले थे। उसके बाद से लगातार रोजाना 100 से अधिक नए केस मिल रहे थे। 

शुक्रवार को मिले 90 नए कोरोना संक्रमित ओल्ड फरीदाबाद, बल्लभगढ़ व एनआईटी फरीदाबाद के अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित है। अब जिले में कुल संक्रमितों की सं या 5194 हो गई है, जिनमें से 4119 लोग ठीक हो चुके हैं। फिलहाल जिले में 975 एक्टिव केस हैं, जिनमें से 496 अस्पतालों में दाखिल हैं, जबकि 479 को होम आइसोलेशन में रखा गया है। अस्पतालों में दाखिल 70 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिनमें से 17 को आईसीयू में वेंटलेटर पर रखा गया है।

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ रामभगत ने बताया कि कोरोना के नए मरीज मिलने के साथ ही ठीक होने वाले लोगों की सं या भी बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि 108 मरीज ऐसे हैं, जिन्हें अस्पतालों में दाखिल हुए 10 दिन से अधिक समय हो गया है। हमने अभी तक 32945 सैंपल लिए हैं, जिनमें से अभी 345 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।

राजस्व लेखा शाखा में एक कर्मचारी को हुआ कोरोना
अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की जिला राजस्व लेखा शाखा में एक कर्मचारी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आते ही अफरातफरी मच गई। जिस कर्मचारी को सूचना मिली, वही कार्यालय से निकल गया। 10 से 15 मिनट में पूरा कार्यालय खाली हो गया। इसके बाद उपायुक्त और अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की पूरी मंजिल पर बनी सभी शाखाओं को सैनिटाइज कराया गया। अब वह कर्मचारी सहमे हुए हैं, जो संक्रमित के संपर्क में आए थे। इस कर्मचारी का टेस्ट दो दिन पहले कराया था।

टेस्ट कराने के बाद ही वह काम कर रहा था। शुक्रवार सुबह 11.30 बजे इसकी रिपोर्ट के बारे में सूचना आई। सूचना मिलते ही पूरी कार्यालय में कर्मचारियों में हडकंप मच गया। अब अधिकारी कोरोना संक्रमित की चपेट में आने वाले सभी कर्मचारियों का टेस्ट कराने की बात कह रहे हैं। फिलहाल अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की सभी शाखाएं बंद कर दी गई हैं।

Shivam