अब ट्रेन हादसाें में आएगी कमी, रेलवे ने लोको पायलटों को फॉग सेफ डिवाइस से किया लैस

11/19/2019 2:14:00 PM

जींद(जसमेर): रेलवे ने अब अपने लोको पायलट को फॉग डिवाइस से लैस कर दिया है, जिससे एक और जहां ट्रेनों के हादशों में अंकुश लगेगा, वहीं ट्रेन अपने गतंव्य स्थान पर भी सही समय पर पहुचेंगी। इसे लोको पायलट के इंजन में ही इसे लगाया गया है। अब कोहरे में ट्रेनों की गति पर ब्रेक नहीं लगेगी। फाॅग सेफ डिवाइस के माध्यम से लोको पायलट को सिग्नल, रेलवे फाटक, और रेलवे स्टेशन के बारे में पूर्व में ही पता लग जाएगा।



बता दें कि यह डिवाइस स्क्रीन के माध्यम से दर्शाती है कि सिग्नल कितनी दूरी पर है और रेलवे फाटक अथवा रेलवे स्टेशन कितनी दूरी पर है। इसके साथ ही इसमें आवाज भी सुनाई पड़ती है। लोको पायलट को पहले जानकारी के अभाव में अकारण ही गति कम करनी पड़ती थी, लेकिन अब उसे सभी प्रकार की जानकारी इस डिवाइस के माध्यम से मिल जाएगी। जिससे उसे अपने गतंव्य स्थान पर पहुंचनें में काफी सुगमता होगी।



जींद रेलवे स्टेशन के अधीक्षक जयप्रकाश ने बताया कि रेलवे इसे सभी ट्रेनों में आंरभ कर दिया है, जिससे लोको पायलट को काफी लाभ मिला है और इससे आम जनता को भी अपनी यात्रा करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इसे जीपीएस से लैस किया गयाा है। जयप्रकाश ने कहा कि डिवाइस सिग्नल, रेलवे क्रॉसिगं की सही जानकारी एक किलोमीटर पहले ही बताता है। उन्होंने बताया कि यह डिवाइस बोलकर और स्क्रीन पर दोनों तरह से स्टेशन और सिग्नल की सही जानकारी बताता है। 
 

Edited By

vinod kumar