युवक-युवती के प्रेम-विवाह पर ग्रामीणों ने सुनाया बहिष्कार का फरमान(VIDEO)

12/24/2018 6:11:19 PM

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): हरियाणा के फतेहाबाद जिले के गांव नकटा में प्रेमी युगल ने की शादी तो गांव वालों ने परिवार के बहिष्कार फरमान सुना दिया। पंचायती फरमान से परिवार काफी आहत हो गया है। पीड़ित परिवार का आरोप है कि गांव में उसे धमकियां मिल रही हैं। उन्हें गांव में राशन-पानी लेना मुश्किल हो गया। वहीं इस मामले में पुलिस ने दावा किया है कि मामला पंचायत स्तर पर सुलझा दिया गया है, वहीं दोनों परिवारों में तनाव की स्थिति बनी हुई, जबकि युवक और युवती एक ही समुदाय से संबंध रखते हैं।



जानकारी के मुताबिक, मामला फतेहाबाद के गांव नकटा है कि यहां एक आपसी प्यार में बंधे युवक युवती ने बीते दिनों हाईकोर्ट में प्रेम विवाह कर लिया, युवक और युवती दोनों एक ही समुदाय के हैं। लेकिन विवाह से नाखुश गांव की पंचायत ने लड़के के परिवार के बहिष्कार की घोषणा कर दी। लड़के के परिजनों ने इस संबंध में बाकायदा पुलिस में शिकायत भी की। शिकायत में लड़के के पिता ने बताया कि गांव के लोगों ने एक पंचायत बुलाई और इस पंचायत में उनके परिवार को भी बुलाया गया।



आरोप है कि पंचायत के दौरान गांव में उनके हुक्का पानी बंद करने तथा उनके परिवार के बहिष्कार की घोषणा की गई। पंचायती फरमान से आहत लड़के के परिजनों ने इस संबंध में थाना सदर में एक शिकायत भी दी। शिकायत मिलने के बाद मामले की नाजुकता को देखते हुए दोनों पक्षों को थाने में बुलाया गया और पूछताछ की गई तथा दोनों पक्षों को समझा बुझा कर मामले को शांत करने का प्रयास भी किया गया।

हालांकि पंचायती स्तर पर मामले को सुलझाए जाने का दावा तो किया जा रहा है कि मगर अभी गांव में दोनों पक्षों में तनाव बना हुआ है। वहीं गांव के सरपंच ने गांव की चुनी गई, पंचायत द्वारा इस तरह के किसी भी मामले से इंकार किया है। वहीं इस मामले में डीएसपी का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में आया था, दोनों पक्षों को साथ बैठाकर मनमुटाव दूर करवा दिया गया है अगर फिर भी कोई ऐसा मामला सामने आता है कि तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Shivam