‘दीपावली पटाखों का नहीं, दीयो का त्यौहार है’ बच्चे देंगे संदेश

10/22/2019 1:01:13 PM

पानीपत (अनुज) : दीपावली पटाखों का नहीं, बल्कि दीयो का त्यौहार होता है। इसका संदेश हर घर तक पहुंचाने का जिम्मा शिक्षा निदेशालय ने लिया है। जो राजकीय विद्यालयों में ईको-क्लब के माध्यम से बच्चों के साथ-साथ उनके परिवार व कालोनी वासियों को जागरूक करेंगे। जिससे दीपावली के त्यौहार पर होने वाले प्रदूषण को रोका जा सकें। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्लान दीपावली-2019 तैयार किया है।

प्लान की एक-एक कॉपी निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को प्रदूषण/पटाखे रहित दीपावली-2019 मनाने के बारे भेज दी गई है। जिला शिक्षा अधिकारियों ने भी प्लान की कॉपी अपने क्षेत्र में आने वाले सभी राजकीय स्कूलों में फॉरवर्ड कर दी है। जिससे प्लान दीपावली-2019 पर तुरंत प्रभाव से कार्य किया जा सकें। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने प्लान दीपावली-2019 के माध्यम से बताया कि पर्यावरण में प्रदूषण की मात्रा निरंतर बढ़ौतरी को देखते हुए यह सुझाव दिया जाता है कि दीपावली-2019 को प्रदूषण/पटाखे रहित मनाएं।

दीपावली की रात्रि के दौरान पैदा हुए प्रदूषण की मात्रा दिन प्रतिदिन बढऩे के कारण जीवधारियों को बहुत हानि पहुंच रही है। अत: इससे बचाव के लिए  प्रदूषण/पटाखे रहित दीपावली मनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। विद्यालय स्तर पर इस अभियान की सफलता की जिम्मेदारी विद्यालय ईको-क्लब संचालक की निर्धारित की जाए। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश पारित किए गए कि वे इस अभियान की सफलता के लिए सभी डी.एम.एस. को निर्देशित करना सुनिश्चित करें। 

जागरूकता व्याख्यान
सर्वप्रथम प्रात:कालीन सभा में प्रदूषण के दुष्प्रभाव अथवा पटाखे रहित दीपावली मनाने से संबंधित 10-15 मिनट का जागरूकता व्याख्यान दिया जाए व विद्याॢथयों को दीपावली का महत्व समझाया जाए। यह व्याख्यान विद्यालय के ईको-क्लब संचालक द्वारा करवाया जाएगा। 

Isha