मिर्चपुर कांड: दिल्ली HC ने 20 लोगों को सुनाई उम्रकैद की सजा(Video)

8/24/2018 11:51:36 AM

दिल्ली: सन 2010 में हरियाणा के मिर्चपुर कांड केस में आज दिल्ली हाईकोर्ट अपना फैसला सुनाते हुए 20 लोगों को उम्रकैद की सजा दी है। इस मामले में रोहिणी कोर्ट पहले ही अपना फैसला सुना चुका है। लेकिन पीड़ित पक्ष के हाइकोर्ट में चुनौती दी थी। जिसके बाद आज इस मामले में आज फैसला लिया गया।

गौरतलब है कि 8 साल पहले यानि अप्रैल 2010 में हरियाणा के मिर्चपुर इलाके में 70 साल के दलित बुजुर्ग और उसकी बेटी को जिन्दा जिला दिया गया था। जिसके बाद गांव के दलित वहां से पलायन कर गए। जिसके बाद इस मामले में दोषी ठहराए गए पंद्रह आरोपियों में से दिल्ली की रोहिणी कोर्ट ने घर जलाने वाले तीन को उम्रकैद और आगजनी के पांच दोषियों को 5-5 साल कैद और 20-20 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई थी।

यह घटना हरियाणा में हुई लेकिन इससे आसपास के लोग भी सहम गए। इस पूरे मामले की सुनवाई पहले दिल्ली की निचली अदालत और फिर दिल्ली हाईकोर्ट में हुई। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट को लगा कि दलितों से जुड़े इस मामले की सुनवाई हरियाणा में अच्छी तरह से नहीं हो सकती है। अगर यहां सुनवाई हुई तो इस मामले में जुड़े गवाहों को प्रभावित करना आसान होगा। इन बातों को मद्देनजर नजर रखते हुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हरियाणा सरकार ने इस पूरे मामले को सुनवाई के लिए केस को दिल्ली ट्रांसफर कर दिया था।

जानकारी के अनुसार 2011 में रोहिणी कोर्ट ने अपने फैसले में 82 आरोपियों को  बरी कर दिया था। जबकि 15 को दोषी बताते हुए कोर्ट द्वारा सजा सुनाई गई थी। इस मामले में कुल मिलाकर 97 लोग आरोपी पाए गए थे। वहीं मामले में जिन 7 लोगों ने दंगा भड़काया था उन्हें डेढ़ साल की सजा मिली और एक साल के प्रोबेशन पर 10-10 हजार रुपये के निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया था।  

Rakhi Yadav