एसवाईएल के मुद्दे पर दिल्ली कूच करेगी हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति : नरेश यादव

12/26/2020 8:40:36 AM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष व अटेली से पूर्व विधायक श्री नरेश यादव ने आज चण्डीगढ़ में एक प्रैस कान्फ्रेंस में बोलते हुए केन्द्र सरकार पर निशाना साधा। श्री यादव ने कहा कि केन्द्र सरकार के ढुलमुल रवैया के कारण आज दक्षिणी हरियाणा अहीरवाल क्षेत्र का किसान एक एक बूंद पानी के लिए तरस रहा है। हजारों फीट पानी जमीन के नीचे जा रहा है और सारे क्षेत्र को डार्क जोन घोषित किया हुआ है जिस कारण से और टयूबवैल भी नहीं खोद सकते। इसलीए नहरी पानी ही एकमात्र समाधान है।

श्री यादव ने पुन: दोहराया कि जबतक एसवाईएल नहर का निर्माण नहीं जो जाता, इस धरती को बचाने के लिए हरियाणा में उपलब्ध नहरी पानी की मात्रा इस क्षेत्र में बढ़ाई जाये ताकि इस प्यासी धरती की प्यास बुझ सके। माननीय सुप्रीम कोर्ट के हरियाणा के हक में फैसले के बावजूद पंजाब पानी की एक भी बूंद हरियाणा को देनेे को तैयार नहीं है। श्री यादव ने कांग्रेस की अध्यक्षा श्रीमति सोनिया गांधी व राहुल गांधी से भी अपील की कि वह पंजाब के मुख्यमंत्री श्री अमरेन्द्र सिंह से हठधर्मिता को छोड़ सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हुए जल्द से जल्द हरियाणा को पानी दिलवाने का प्रबंध करें ताकि इस क्षेत्र का जल स्तर ऊपर आ सके। 

हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति पिछली तीन दशकों से अहीरवाल क्षेत्र में पानी की उपलब्धता की मांग करते आ रही है। समिति के अध्यक्ष श्री नरेश यादव ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मांग की कि जिस तरह उन्होंने देश में धारा 370 जैसे कभी ना खत्म होने वाले मुद्दों को आसानी से सुलझा दिया उसी तरह वह एसवाईएल के मुद्दे को भी सुलझा कर इस समस्या का हल करें। उन्होंने कहा कि जैसे सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के अनुसार अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है उसी तरह एसवाईएल नहर का निर्माण शुरू कर हरियाणा को उसके हक का पानी दिलवाया जाये। पिछले दिनों हरियाणा सरकार ने नारनौल में एक जल अधिकार रैली करके हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति की चीरकालीन मांगों पर अपनी मुहर लगा दी। 

श्री यादव ने कहा कि पंजाब की सभी राजनितिक पार्टियां हरियाणा को पानी ना देने के मुद्दे पर एकजुट हैं वहीं हरियाणा की राजनितिक पार्टियां इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं तथा अन्य मुद्दों को उठाकर अपनी राजनीतिक जमीन तलाश रहे हैं। उन्होंने सभी नेताओं से आह्वान किया है कि प्राथमिकता के आधार पर एसवाईएल नहर के मुद्दे को उठायें तभी हरियाणा के किसानों का भला होगा। यादव ने केन्द्र सरकार और देश के सभी सांसदों ने अपील की है कि लोकसभा का विशेष सत्र बुलाकर देश के किसानों की मांगों का तुरन्त प्रभाव से समाधान करें और एसवाईएल लिंक नहर के निर्माण का कार्य संपन्न करवायें। उन्होंने कहा कि हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति 30 दिसम्बर से पूरे दक्षिणी हरियाणा में जन जागरण अभियान चला कर अपनी पानी की मांग को लेकर दिल्ली कूच करेंगें।

Manisha rana