कब सुधरेगी अस्पताल की लापरवाही?: एंबुलेंस पहुंचने में देरी के कारण ई-रिक्शा में हुई महिला की डिलीवरी(VIDEO)

1/2/2022 5:46:16 PM

पानीपत (सचिन शर्मा): हरियाणा के जिला पानीपत के सिविल अस्पताल की घोर लापरवाही का नमूना एक बार फिर से सामने आया है। यहां एंबुलेंस मौके पर न पहुंचने के कारण एक गर्भवती महिला ने ई-रिक्शा में ही बच्चे जन्म दे दिया। परिजनों ने सिविल अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया और कहा कि इस तरह की लापरवाही के कारण प्रसूता का हालत और बिगड़ सकती थी। बताया गया कि परिजनों ने लगभग 3 घंटे तक एंबुलेंस का इंतजार किया, बावजूद इसके एंबुलेंस उनके घर नहीं आई।



दरअसल, पानीपत के महावीर कॉलोनी की निवासी एक गर्भवती महिला को आज सुबह प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो उसके परिजनों ने उसे अस्पताल में दाखिल करवाने के लिए 108 नंबर पर फोन कर एंबुलेंस बुलाई। एंबुलेंस के इंतजार में उन्होंने लगभग 3 घंटे बिता दिए, लेकिन गर्भवती को लेने एंबुलेंस नहीं आई। आखिर में थक-हार कर परिजनों ने एक ई-रिक्शा बुलाया और गर्भवती को अस्पताल ले जाने लगे, तभी रास्ते में अस्पताल पहुंचने से पहले ही महिला ने ई-रिक्शा में बच्चे को जन्म दे दिया।



गर्भवती महिला के पति इरशाद ने बताया कि उन्होंने एंबुलेंस बुलाने के लिए जब 108 नंबर पर फोन किया तो कई बार उनका फोन नहीं उठाया गया और जब उठाया गया तो उधर से कोई सुनने वाला नहीं था। इरशाद ने बताया कि इसके चलते उन्होंने करीब 2 घंटे तक एंबुलेंस का इंतजार किया। जब एंबुलेंस नहीं पहुंची तो गर्भवती तो ई-रिक्शा में बैठाकर सिविल अस्पताल में लाने लगे। इसी बीच रास्ते में ही महिला की डिलीवरी हो गई। 



परिजनों ने समय पर एंबुलेंस ने पहुंचने पर सिविल अस्पताल पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ऐसे में महिला की जान भी जा सकती थी। फिलहाल, जच्चा और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं। हैरानीजनक बात यह है कि पानीपत के सिविल अस्पताल का यह कोई पहला मामला नहीं है। जहां समय पर एंबुलेंस न पहुंचने से गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी अस्पताल से बाहर ही हो गई हो। यहां कभी अस्पताल के गेट पर तो कभी रास्ते में ही डिलीवरी होने मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इन लापरवाही के मामलों में जांच लीपापोती कर दी जाती है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam