शहर में दिवाली पर बढ़ी 20 लाख यूनिट बिजली की मांग

10/27/2019 1:13:14 PM

फरीदाबाद (सुधीर राघव): औद्योगिक शहर फरीदाबाद में दिवाली पर शहरी क्षेत्र के लिए बिजली की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएनएल) दिवाली पर बंद रहने वाली करीब 28 हजार छोटी बड़ी औद्योगिक इकाइयों से 20 लाख यूनिट बिजली की मांग को पूरा कर अरबन क्षेत्र को देगा।

अधिकारियों की माने तो हर साल दिवाली, धनतेरस पर फरीदाबाद शहर के शहरी क्षेत्र में घरेलू बिजली उपभोक्ता व्यवासियक दुकानों, बाजार, मकानों और मंदिरों की सजावट करते हैं वहीं सरकारी विभाग भी अपने प्रतिष्ठिानों व कार्यालयों, शहर की रोड लाइटों की साज सज्जा के लिए बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का उपयोग करते हैं। जिससे शहर की बिजली खपत करीब 20 लाख यूनिट प्रतिदिन के हिसाब से बढ़ जाती है। इसकी पूर्ति के लिए विभाग प्रसारण निगम से बिजली की मांग करता था। लेकिन अब डीएचबीवीएनएल बिजली की मांग पूरा करने के लिए औद्योगिक इकाइयों की बिजली का सहयोग लेगा। जिसके चलते शहर को बिजली की कमी नहीं होने दी जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष में दीपावली से पूर्व औद्योगिक इकाइयों में बिजली की खपत 5 अक्तूबर 2018 को 60 लाख यूनिट प्रतिदिन थी। लेकिन दीवाली के दिन औद्योगिक इकाइयों के बंद होने से यह खपत महज 12.45 लाख यूनिट प्रतिदिन हो गई। यानी सीधे तौर पर निगम को 47 लाख यूनिट बिजली की बचत हुई। जिसे विभाग ने शहरी क्षेत्र के लिए खर्च किया। यही पैर्टन इस बार की धनतेरस और दिवाली पर उपयोग किया जाएगा। 

 आम दिनों में शहरी क्षेत्र की बिजली की खपत पर नजर डालें तो प्रतिदिन करीब 75.32 लाख यूनिट बिजली उपयोग होती है। लेकिन पिछले एक पखवाड़े से मौसम में आए परिवर्तन की वजह से घरों में चलने वाले एसी, कूलर बंद हो गए हैं। जिसकी वजह से कुछ हद तक अरबन क्षेत्र में बिजली की मांग सीमित हुई है। लेकिन दिवाली पर यह मांग 20 लाख यूनिट प्रतिदिन बढ़ेगी, जिसके मद्देनजर बिजली विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है।

शटडाउन पर भी लगाया ब्रेक: दशहरे के बाद दिवाली और धनतेरस जैसे त्यौहारों के नजदीक होने से बिजली विभाग ने शहर में अधिकांश जगह सब स्टेशनों और लाइनों पर सुधारीकरण का काम पूरा कर लिया है। इससे लाइनों के शटडाउन पर ब्रेक लगे हैं। 

Isha