गर्मी बढ़ते ही बढ़ने लगी घड़ों की डिमांड, सेहत के लिए काफी फायदेमंद

6/8/2023 5:21:58 PM

करनाल : करनाल में पिछले कई दिनों से लगातार भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसका असर आम जन जीवन पर दिखाई देने लगा है। लोग गर्मी से निजात पाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे है ताकि स्वास्थ्य पर गर्मी का बूरा असर न पड़े। क्योंकि भीषण गर्मी के वक्त लोग प्यास बुझाने के लिए फ्रिज आदि का पानी पी लेते है, जिससे उनका गला खराब हो जाता है और वह बीमार पड़ जाते है। इसे देखते हुए काफी लोग मटका, सुराही का पानी पीना पंसद कर रहे है। सड़क किनारों पर मटका, सुराही आदि की दुकान पर लोग खरीददारी कर रहे है। जिससे दुकानदार भी थोड़े खुश नजर आ रहे है।


मटके का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए होता है लाभदायक


मटका खरीदने पहुंचे व्यक्ति ने बताया कि मटके का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। पहले जब फ्रिज आदि नहीं होते थे तब सभी घड़े का पानी ही पीते थे लेकिन आजकल लोग घड़े का पानी पीने से कतराते है। जिससे वह कई बार बीमार भी पड़ जाते है।



इस दौरान मटका खरीदने पहुंची महिला ने बताया मटके का पानी न केवल ठंडा होता है, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। घड़े में रखा पानी शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। हम लोग घड़े का पानी ही प्रयोग करते है, इसलिए दुकान देखी तो घड़ा व अन्य सामान खरीदा है। उन्होंने सभी से अपील है कि वह घड़े या सुराही में रखे पानी का प्रयोग करें।

वहीं दुकानदार ने बताया कि हम लोग पीढ़ी दर पीढ़ी से मटके, सुराही आदि बेचने का काम कर रहे है। लेकिन बिक्री काफी कम होती है। अब कई दिनों से गर्मी बढ़ी है तो लोग दुकान पर आने लगे है। उन्होंने कहा कि फ्रिज आदि की बजाए घड़े का पानी ठंडा व ताजगी भरा रहता है। घड़े के पानी में कई गुणकारी तत्व होते है, जो शरीर को फायदा पहुंचाते है। उन्होंने करनाल वासियों से अपील की है कि उनकी तरफ भी देखें, क्योंकि जब उनकी खरीददारी ही नहीं होगी तो घर का गुजारा कैसे चलेगा। उन्होंने कहा कि बड़ी मुश्किल से दो वक्त की रोटी नसीब होती है। उन्होंने कहा कि गर्मी के दिनों में मटके की बिक्री में तेजी आई है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

Content Writer

Manisha rana