गन्ने का मूल्य ₹450 रुपए क्विंटल करने व अन्य मांगों को लेकर किसानों का प्रदर्शन, मुख्यमंत्री के नाम भेजा ज्ञापन

10/19/2023 2:04:23 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता) : हरियाणा में शुगर मिल इसी महीने और अगले महीने के शुरू में चलने वाली हैं लेकिन अभी तक प्रदेश सरकार ने गन्ने का इस साल का मूल्य घोषित नहीं किया है, जिसके चलते किसानों में भारी रोष है। किसानों ने रोष स्वरूप पूरे हरियाणा में जिला स्तर पर प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजें। 



यमुनानगर में जिला सचिवालय के सामने प्रदर्शन करते हुए किसान बीच गेट पर ही बैठ गए, जहां उन्होंने भाजपा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान नेताओं का कहना है कि यमुनानगर शुगर मिल 31 अक्टूबर को चलानी है। हरियाणा की बाकी शुगर मील भी अगले महीने चल जाएंगी, लेकिन अभी तक सरकार ने गन्ने का इस वर्ष का मूल्य घोषित नहीं किया गया है। जबकि पिछले वर्ष मात्र ₹10 क्विंटल घोषित किया गया था। किसान नेता संजू गुनदीयाना  ने कहा कि पिछले साल पिछले 7 वर्षों में बीजेपी सरकार ने मात्र ₹60 की गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी की है। 

किसान नेता का कहना है कि भारी वर्षों एवं बाढ़ से हरियाणा के विभिन्न इलाकों में फसले बर्वाद हुई थी। मुख्यमंत्री ने एक महीने में किसानों को मुआवजा देने का ऐलान किया था, लेकिन अभी तक उस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया। इसके इलावा अगले महीने गेहूं की बिजाई शुरू होनी है जिसके लिए डीएपी की खाद की बड़ी किल्लत है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ₹100 से कम कीमत के चावल पर एक्सपोर्ट पर पाबंदी लगा दी है जिसके चलते व्यापारी हड़ताल पर चले गए हैं। सरकार को यह निर्णय वापस लेना चाहिए। किसानों का कहना है कि गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी सहित अन्य मुद्दों को लेकर जल्दी ही सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया तो संघर्ष और तेज किया जाएगा। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

Content Writer

Manisha rana