डेंगू बुखार से मेहरा में फैली दहशत, 2 दर्जन गांव वासी चपेट में

11/21/2019 1:51:06 PM

लाडवा (शैलेंद्र) : खंड के गांव मेहरा में डेंगू बुखार फैलने से गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। गांववासियों के अनुसार करीब 2 दर्जन गांव वासी इस समय बुखार की चपेट में हैं और निजी अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। गांव मेहरा सहित क्षेत्र में फैले इस बुखार से जहां क्षेत्रवासी परेशान हैं।  वहीं भाजपा सरकार के स्वस्थ भारत देने वाले नारों की हवा निकल रही है। इस समय सबसे ज्यादा बुखार के रोगी गांव मेहरा में देखने को मिल रहे हैं। एक अकेले गांव में करीब 2 दर्जन लोग बुखार से पीड़ित हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक कोई सुध नहीं ली और न ही कोई फॉङ्क्षगग व सैम्पल लिए।

गांववासी गुरदेव सिंह मेहरा, जगमाल सिंह, नीटू व राजिंद्र सिंह ने बताया कि इस समय गांव में करीब 20 लोग बुखार से पीड़ित हैं। इनमें से परमाल, अर्जुन, शमशेद अली, ङ्क्षबद्र व शांती देवी लाडवा के एक निजी अस्पताल में अपना उपचार करवा रहे हैं, जबकि अन्य रोगी अन्य निजी अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। 

इसके अलावा भी क्षेत्र के अनेक लोग इस बुखार से पीड़ित हैं और अपना इलाज करवा रहे हैं। डेंगू बुखार का प्रकोप लाडवा में खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। हर रोज लाडवा व आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र से कोई न कोई रोगी डेंगू बुखार की चपेट में आ रहा है। लाडवा में सबसे ज्यादा इस बुखार के रोगी गांव मेहरा में देखने को मिले हैं। गांववासियों ने सरकार व प्रशासन से गांव में फॉङ्क्षगग सहित सैम्पल लेने की मांग भी की है। 

सावधानी में ही बचाव : डा. अंजली वैध 
लाडवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मुख्य चिकित्सक डा. अंजली वैध ने कहा कि सावधानी में ही बचाव है। उन्होंने बताया कि यह मच्छर ठहरे हुए साफ पानी में पनपते हैं। इसलिए अपने आसपास कहीं भी पानी न ठहरने दें। इसके लिए जागरूक होने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि निजी अस्पताल संचालक कमाई के चक्कर में इसका ज्यादा भय दिखा रहे हैं। इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है। लाडवा में मात्र 1-2 मरीज डेंगू बुखार के मिले हैं। उन्होंने कहा कि प्लेटलैट्स घटने से डेंगू बुखार होना नहीं है। इसमें घबराने की बजाय अपना सरकारी अस्पताल में आकर इलाज करवाएं और 15-20 दिनों में दोबारा प्लेटलैट बढऩे शुरू हो जाएंगे। सावधानी बरतें। 

Isha