थम नहीं रहा डेंगू का प्रकोप, 50 और मरीजों में हुई पुष्टि, 110 पहुंची संख्या

10/31/2019 9:26:21 AM

अम्बाला शहर (मुकेश) : डेंगू के मच्छर ने दहशत मचा रखी है। डेंगू के शिकार होने वाले मरीजों का आंकड़ा बुधवार को 100 पार कर गया। अनुमान जताया जा रहा है कि महामारी बनती जा रही इस बीमारी का प्रकोप और भी बढ़ेगा। सरकारी अस्पताल के अधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी कि नारायणगढ़ के हुसैनी गांव से ही करीब 50 से अधिक मरीज डेंगू के सामने आ चुके हैं।

जिलेभर की बात की जाए तो यह आंकड़ा 110 तक पहुंच गया है। इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवाने वालों की संख्या अलग है। फ्रिज के पीछे की ट्रे व कूलर का पानी डेंगू के मच्छर का पसंदीदा ठिकाना है। डेंगू के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर बचाव बेहद जरूरी है। 

ये तो तय है कि डेंगू से पीड़ित मरीज का अस्पताल में डाक्टर केवल इलाज ही कर सकते हैं। लेकिन इस बात की ओर ध्यान देना भी जरूरी है कि स्थिति महामारी की चौखट तक क्यों पहुंच गई। सूत्रों ने बताया कि डेंगू प्रभावित इलाकों में स्थानीय स्तर पर अधिकारी पूरी तरह फेल साबित हुए हैं चाहे वह ग्रामीण इलाका हो या फिर अर्बन। फॉगिंग केवल मात्र दिखावा है।

इससे कोई खास असर नहीं होता। डेंगू मच्छर को पनपने से रोकने के लिए केवल विशेष दवाई वाला स्पे्र ही कारगर है जोकि जहरीला होने के कारण स्वास्थ्य विभाग केवल डिमांड भेजने वाले जिम्मेदारी अधिकारी को देता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अधिकतर डेंगू प्रभावित इलाकों से ऐसी कोई डिमांड स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तक नहीं पहुंची। नतीजा डेंगू के मच्छर ने पूरे क्षेत्र में अपना साम्राज्य स्थापित कर लिया।

Isha