डेंगू का डंक, निजी चिकित्सक 30 प्रतिशत मरीजों को डेंगू होने का कर रहे दावा

11/6/2019 1:25:53 PM

कुरुक्षेत्र (राणा) : डेंगू के डंक की शहर से गांव तक दहशत तेज हो रही है। लोगों में डेंगू के प्रभाव से ज्यादा इसके नाम का खौफ है। एक तरफ जहां स्वास्थ विभाग डेंगू को लेकर स्थिति सामान्य होने की बात कह रहा है, वहीं दूसरी तरफ निजी अस्पतालों में इस समय सबसे अधिक मरीज वायरल और डेंगू के पहुंच रहे हैं। सामान्यजन इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को जिम्मेदार मान रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि समय रहते गांवों में फॉगिंग नहीं कराई गई।

उधर निजी अस्पतालों में इस समय सबसे अधिक मरीज वायरल और डेंगू के पहुंच रहे हैं। निजी चिकित्सक भी 30 प्रतिशत से अधिक मरीजों को डेंगू होने का दावा कर रहे हैं, हालांकि स्वास्थ्य विभाग इस बार महज 4 केस डेंगू के सामने आने की बात कह रहा है और इस बात की भी पुष्टि कर रहा है कि जिले में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग संदिग्ध स्थानों से भी मरीजों के सैंपल लेकर जांच कर रहा है।

शहर के निजी चिकित्सकों के अनुसार बुखार के अधिक मामलों में किसी न किसी स्तर पर डेंगू के लक्षण मिल रहे हैं, इसलिए आने वाले मरीजों का इलाज डेंगू के आधार पर ही किया जा रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग बिना एलाइजा टैस्ट के डेंगू के मरीजों को कंफर्म नहीं कर रहा है। विभाग के मुताबिक, डेंगू का सबसे सही टैस्ट एलाइजा है। इसमें ही मरीज की पुष्टि होती है।

निजी अस्पतालों में वायरल के पहुंच रहे अधिक मरीज
सिविल अस्पताल की बजाय निजी अस्पतालों में वायरल के मरीज अधिक देखने को मिल रही है। बाल रोग विशेषज्ञ के पास भी बच्चों को वायरल से संबंधित मरीज पहुंच रहे हैं। इसके अलावा इस समय फिजीशियन के पास भी वायरल के मरीजों की अधिक भीड़ लगी है। 2 दिन की छुट्टी के बाद सिविल अस्पताल में मंगलवार को भी मरीजों की भारी भीड़ लगी रही। पर्ची बनवाने से लेकर दवाई लेने तक में मरीजों को काफी इंतजार करना पड़ रहा है। कुछ मरीजों को बिना दवाई लिए ही लौटना पड़ा।
 

Isha