डेंगू के डंक से खत्म हुआ परिवार, लोग इलाज के लिए दौड़ रहे एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल

11/2/2019 9:41:53 AM

अम्बाला शहर (मुकेश) : तेलंगाना में डेंगू से एक परिवार खत्म हो गया। यहां जिले में डेंगू के डंक से कराह रहे लोग एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में इलाज के लिए दौड़ रहे हैं, लेकिन फॉगिंग व सफाई व्यवस्था को लेकर निगम अधिकारियों व कर्मचारियों पर अभी तक कोई खास असर नहीं दिख रहा। हालांकि डेंगू फैलने के बाद डी.सी. अशोक शर्मा ने निगम अधिकारियों के साथ बैठक करके इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं, लेकिन बावजूद इसके शहर के अधिकांश इलाके अब भी ऐसे हैं जहां न तो दवाई का छिड़काव किया जा रहा है और न ही सफाई व्यवस्था पर ध्यान दिया जा रहा है।

जिस कारण मच्छर पनप रहे हैं। ऐसे में हर समय डेंगू होने का अंदेशा बना रहता है। इसके अलावा क्षेत्र में कई जगह सफाई की हालत भी खराब है। क्षेत्र में कई खाली प्लॉट कूड़ेदान बन चुके हैं जिससे हर समय बदबू फैली रहती है। कोई भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

मिलाप नगरवासी सौरभ आहुजा, लाजपत नगरवासी मोनू चावला, आसा सिंह गार्डन वासी तुषार शर्मा, राजीव राजपाल, इंद्रपुरी कालोनीवासी परमजीत सिंह गुजराल व गांव खतौली निवासी रंजीत कुमार का कहना है कि अभी तक उनकी कालोनी/गांव में एक बार भी फॉगिंग नहीं की गई। न ही नालियों में स्प्रे किया गया। लोगों का कहना है कि डेंगू की इतनी भयावह स्थिति होने के बावजूद अभी तक निगम कर्मचारी दिखाई नहीं दिए हैं।

निगम की लापरवाही के कारण ही डेंगू ने इतना भयावह रूप ले लिया है। दूसरी ओर अधिकारी दावा कर रहे हैं कि संबंधित विभागों की टीम ने डेंगू की रोकथाम के लिए फॉगिंग करवाने का काम किया वहीं नालों की सफाई का कार्य भी शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सी.एम.ओ. संजीव सिंगला ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के वर्करों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव बारे जागरूक किया जा रहा है। टैमीफोर्स दवाई के द्वारा जहां पर भी लारवा मिलता है उसे भी नष्ट करने का काम किया जा रहा है। 

Isha