विभाग ने पकड़ा बिजली चोरी का गजब तरीका, एक बटन से बदल दी जाती थी मीटर की रीडिंग

7/24/2021 8:25:04 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा में बिजली चोरों ने बिजली की चोरी के लिए नए-नए तरीके इस्तेमाल करना शुरु कर दिया है। बिजली की खपत गर्मियों में अधिक होती है। ऐसे में खपत को कम दिखाने के लिए बिजली उपभोक्ता रिमोट का इस्तेमाल करने लगे हैं, जिससे वह रीडिंग को कम करते हैं और उनका बिजली का बिल काम आता है। ऐसे कई मामलों को यमुनानगर में छापेमारी के दौरान पकड़ा गया है।

पिछले कुछ दिनों से यमुनानगर में विजलेंस सहित बिजली निगम की कई टीमें सक्रिय हैं, जो बिजली चोरों को पकड़ रही है। छापेमारी के दौरान नए-नए खुलासे हो रहे हैं। लोग बिजली चोरी के लिए अलग-अलग तरह के तरीके इस्तेमाल करते पकड़े गए हैं, जिन पर बिजली विभाग के अधिकारियों ने सवा करोड़ रुपए तक का जुर्माना ठोका है। बिजली चोरी में टेक्नोलॉजी भी खूब इस्तेमाल हो रही है, रिमोट द्वारा बिजली मीटर की रीडिंग कम करने में लोग पीछे नहीं हट रहे। 



इस संबंध में जानकारी देते हुए बिजली निगम के एससी नरेंद्र खटकड़ ने बताया कि बिजली विभाग के अधिकारियों की निरंतर कार्रवाई के चलते एक दिन में ही 5 ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिन्होंने अपने मीटर से रिमोट द्वारा सेटिंग कर रखी थी, जिससे यह लोग रोजाना खपत होने वाली बिजली की रीडिंग को इस रिमोट के जरिए बदल देते थे। ऐसा करने से बिजली चोरी करने वाले यह लोग मीटर की एक्चुअल रीडिंग को ना दर्शा कर अपनी मनमर्जी से रीडिंग को बदल देते थे, ताकि उनका बिजली बिल कम आए। 

उन्होंने बताया कि एसडीओ सुखविंदर सिंह ने अभी पिछले दिनों में एक 45 किलो वाट की चोरी पकड़ी है, जिसमें रिमोट द्वारा मीटर को संचालित किया जा रहा था और उसके अलावा एनडीएस की 5 किलो वाट की भी का अभी हाल ही में पकड़ी गई है। पूरे हरियाणा में बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चल रहा हैै। हरियाणा के बिजली मंत्री रंजीत सिंह अधिकारियों को बिजली चोरों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दे चुके हैं, जिसके चलते बिजली निगम में करोड़ों का जुर्माना वसूला है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Shivam