एचटेट परीक्षा-2017: विभाग ने कसी नकल वालों पर नकेल, जैमर-CCTV लैस होंगे परीक्षा केंद्र

10/30/2017 10:10:40 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने एचटेट परीक्षा-2017 की तैयारियां शुरु कर दी है। 23-24 दिसंबर को आयोजित होने वाली इन परीक्षाओं में 6 लाख परीक्षार्थियों के होने की उम्मीद है। इसलिए इन परीक्षाओं को नकल रहित करवाने, पेपर लीक होने से बचाने तथा परीक्षाओं में किसी भी तरह के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए खुद शिक्षा बोर्ड की भी परीक्षा है।

शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डाॅ. जगबीर सिंह व बोर्ड सचिव धीरेन्द्र खडगटा ने प्रेसवार्ता की, जिसमें एचटेट परीक्षाओं की तैयारियों की जानकारी दी। बोर्ड सचिव धीरेन्द्र  खडगटा ने बताया कि पेपर लीक होने से बचाने के लिए इस बार पेपरों की ट्रैकिंग जीपीएस सिस्टम से की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए पंजीकरण 1 नवंबर से 10 नवंबर तक होगा, 11-12 नवंबर को पंजीकरण के दौरान रही त्रुटी दूर करने के लिए दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हर परीक्षा केन्द्र पर जैमर, सीसीटीवी कैमरे, बायोमेट्रिक मशीन लगा कर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। इस पहली बार सब-डविजन स्तर पर भी परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।

वहीं शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि इस बार हर जिले में एचटेट परीक्षा होगी। परीक्षार्थियों को बोर्ड की तरफ से गृह जिला को छोड़कर नजदीक के जिले में परीक्षा देने को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार शौचालय में भी जैम्बर लगाए जाएंगे। चेयरमैन ने बताया कि 23 दिसंबर को एचटेट लेवल-3, 24 दिसंबर को सुबह लेवल-2 और शाम के समय लेवल-1 की परीक्षा ली जाएगी। उन्होने बताया कि परीक्षाओं में किसी भी प्रकार का फर्जीवाड़ा नहीं होने दिया जाएगा।