डिप्टी CM दुष्यंत का किसानों को चौंकाने वाला जवाब, बाेले- किसने कहा धान बिजाई पर रोक है

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 03:15 PM (IST)

फतेहाबाद (रमेश): गिरते भूजल को रोकने के लिए प्रदेश में धान बिजाई का रकबा 50 फीसदी से कम करने के लिए लागू की गई 'मेरा पानी मेरी विरासत योजना' पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का चौंकाने वाला बयान सामने आया है। फतेहाबाद में योजना' के विरोध में ट्रैक्टर लेकर प्रदर्शन करने उतरे 52  गांव के किसानों को बीच रास्ते रुक कर बातचीत के दौरान दुष्यंत ने कहा है कि, 'किसने कहा है कि धान बिजाई पर रोक है?, केवल पंचायत की जमीन पर धान बिजाई के लिए रोक लगाई गई है, किसान अपने खेत में जाकर बिजाई की तैयारी करें'।

उन्हाेंने प्रदर्शनकारी किसानों से यह भी कहा कि आप लोग कांग्रेसियों की बात सुनकर उनके पीछे प्रदर्शन करने चले हैं, मैं बोल रहा हूं कि धान बिजाई पर किसानों के लिए कोई रोक नहीं है। दुष्यंत चौटाला के इस बयान के बाद सवाल खड़ा हो रहा है। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत कृषि विभाग द्वारा किसानों को कहा जा रहा है कि वह पहले के मुताबिक अब 50% धान की बिजाई पर रोक लगा दें। वहीं अब डिप्टी सीएम कह रहे कि सिर्फ पंचायती भूमि पर ही राेक लगाई है। इस बयान के बाद अब किसानाें में असमंजस की स्थिति पैदा हाे गई है। 

PunjabKesari, haryana

हाल ही में योजना को लेकर जब किसानों का विरोध शुरू हुआ तो फतेहाबाद के कृषि उप निदेशक राजेश सिहाग ने मीडिया को दिए गए अपने बयान में कहा था कि सरकार की ओर से गाइडलाइन है कि किसानों को धान बिजाई कम करने के लिए जागरूक किया जाए। योजना के तहत किसानों को धान का रकबा 50% से कम करने के लिए जागरूक करते हुए वैकल्पिक फसलों की बिजाई के लिए प्रेरित किया जाए।

इतना ही नहीं सरकार की धान बिजाई को कम करने की योजना के तहत किसानों को 7000 सब्सिडी के रूप में भी दिए जाने का प्रावधान किया गया है। वहीं दूसरी तरफ सरकार के इस योजना के विपरीत जाकर धान बिजाई करने वाले किसान की फसल ना खरीदने और 7000 सब्सिडी नहीं देने की कार्रवाई का प्रावधान भी है। अब सवाल यह है कि क्या अधिकारी झूठ बोल रहे हैं, या फिर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला पूरा सच बोल रहे हैं। ये सब खुद किसान भी नहीं समझ पा रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static