बालिका शिक्षा वाहिनी को हरी झंडी दिखाकर उपायुक्त मेवात ने किया रवाना

8/27/2018 12:06:12 PM

नूंह मेवात(ऐके बघेल): मेवात जिले में अब लड़कियों को स्कूलों से ड्रॉपआउट नहीं होने दिया जाएगा। जिसको लेकर जिला प्रशासन ने जिले के स्कूलों तक ले जाने के लिए बालिका शिक्षा वाहिनी बस सेवा शुरू कर दी है। उपायुक्त मेवात पंकज ने बालिका शिक्षा वाहिनी के नाम से जिलेभर में 28 बसों की सेवा शुरू करवा दी है। यह 28 बसें जिले भर के अलग-अलग 45 रूटों पर से मेवात की छात्राओं को स्कूलों तक पहुंचाने का काम करेंगी। 

आज सोमवार को उपायुक्त मेवात द्वारा नूंह बस स्टैंड पर बालिका शिक्षा वाहिनी बस सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। फिरोजपुर झिरका खंड में सबसे कम तीन बसें, नूंह में 11, तावडू में10, पुन्हाना में12, नगीना में 9 रोडवेज की बसें ग्रामीण आंचल से लड़कियों को स्कूल लाने ले जाने में लगाई गई है। स्कूल समय के दौरान बसें अन्य रूटों पर सवारियों में चलाई जाएं, तो विभाग को भी नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। 

नूंह जिले में पहली से आठवीं कक्षा तक लड़कियों की संख्या अच्छी खासी रहती है। बाद में मिडिल, हाई स्कूल, सीनियर सेकेंडरी स्कूलों की दूरी ज्यादा होने। साथ ही परिवहन की कमी की वजह से साथ-साथ कुछ अन्य वजह से लड़कियां पढाई अधूरी छोड़ देती हैं। शिक्षा विभाग इस मामले पर कई सालों से गहन चिंतन कर रहा था। अब जाकर यह तरीका समझ में आया। अब देखना यह है कि आने वाले समय में यह बालिका शिक्षा वाहिनी योजना कितनी कारगर होती है। रक्षाबंधन के मौके पर मनोहर सरकार ने मेवात की बेटियों के लिए एक मनोहर सौगात देने का काम किया है। 

Rakhi Yadav