डेरा प्रमुख को वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिए सजा सुनाने की मांग, CBI कोर्ट में आज अर्जी लगाएगी सरकार

1/15/2019 10:28:23 AM

चंडीगढ़(पांडेय): छत्रपति हत्याकांड में दोषी करार दिए गए डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम को 17 जनवरी को वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिए ही सजा सुनाने की मांग हरियाणा सरकार करेगी। इस आशय का फैसला प्रदेश के गृह सचिव एस.एस. प्रसाद की अध्यक्षता में आज हुई उच्चस्तरीय बैठक में किया गया।  इसके लिए मंगलवार को हरियाणा सरकार की ओर से पंचकूला की सी.बी.आई. कोर्ट में अर्जी दायर की जाएगी। इस अर्जी में कानून-व्यवस्था के हालात के मुताबिक पिछले दिनों की तरह ही डेरा प्रमुख को कोर्ट में वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिए पेश करने की मांग रखी जाएगी, जबकि इस हत्याकांड के 3 अन्य आरोपियों को अम्बाला जेल से पंचकूला कोर्ट में पेश किया जाएगा।

 हालांकि कानून के मुताबिक सजा के दिन आरोपियों को कोर्ट में मौजूद होना चाहिए लेकिन सूत्रों की मानें तो विशेष परिस्थितियों में वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिए भी सजा का ऐलान किया जा सकता है। लिहाजा, अब हरियाणा सरकार इन्हीं ङ्क्षबदुओं पर सी.बी.आई. जज से वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिए सजा का ऐलान किए जाने की मांग करेगी।

गौरतलब है कि छत्रपति हत्याकांड में फैसला सुनाने को लेकर पिछले दिनों भी सरकार की ओर से सी.बी.आई. कोर्ट में अर्जी दायर की गई थी। कोर्ट ने सरकार की इस अर्जी को स्वीकार करते हुए डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम को वीडियो कान्फ्रैंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया था, जबकि 3 अन्य आरोपियों को अम्बाला जेल से पंचकूला कोर्ट में पेश किया गया था। अब इस मामले में 17 जनवरी को सजा का ऐलान होना है। हालांकि सरकार के उच्चाधिकारी पहले रोहतक की सुनारिया जेल में ही कोर्ट लगाने की संभावनाएं तलाश रहे थे लेकिन बाकी 3 आरोपियों को वहां पेश करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। 

Deepak Paul