डेरे का सियासी दखल, मामला पहुंचा चुनाव आयोग के पास

4/11/2019 8:59:23 AM

सिरसा(स.ह.): लोकसभा चुनाव की आहट के साथ ही डेरा सच्चा सौदा के सियासी विंग की बैठकों व चुनावी राग का मामला अब मुख्य चुनाव आयोग के पास पहुंच गया है। इस संदर्भ में पटियाला निवासी सुखविंद्र सिंह (73) ने चुनाव आयोग को 6 पन्नों की एक शिकायत दी है। इस शिकायत में अतीत में हुए चुनावों में डेरा सच्चा सौदा के हस्तक्षेप का हवाला दिया गया है, वहीं 7 अप्रैल को चुनाव के संदर्भ में पंजाब के मालवा बैल्ट में हुई सियासी बैठकों का जिक्र किया गया है।

चुनाव आयोग के अलावा यह शिकायत सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, पंजाब के स्टेट इलैक्शन कमिशन व पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को भी भेजी है। दरअसल डेरा सच्चा सौदा पिछले काफी समय से सियासत में दखल रखता है। अभी 7 अप्रैल को भी डेरे की सियासी विंग की ओर से संगरूर, पटियाला, भटिंडा, मानसा, सुनाम, धूरी व बरनाला में बैठकों का आयोजन किया गया। इन बैठकों में डेरा अनुयायियों से लोकसभा चुनावों के संदर्भ में रायशुमारी की गई। पंजाब की 13 में से मालवा बैल्ट की 7 संसदीय सीटों पर डेरे का प्रभाव माना जाता है।

डेरा 2007 के पंजाब विधानसभा चुनावों से सियासत में परोक्ष रूप से दखल देता रहा है पर इस बार डेरे का सियासी हस्तक्षेप का मामला चुनाव आयोग एवं कोर्ट के पास पहुंचा है। शिकायत में कहा गया है कि वोट का अधिकार गोपनीय है।डेरा हैड गुरमीत राम रहीम 25 अगस्त 2017 से साध्वी यौन शोषण मामले में जेल में है। शिकायत में स्पष्ट आरोप लगाया गया है कि जेल से गुरमीत के इशारे पर डेरा श्रद्धालुओं का चुनाव में इस्तेमाल किया जा रहा है।

वोट का अधिकार गोपनीय अधिकार माना जाता है, पर डेरा चीफ अपने फायदे के लिए डेरा प्रेमियों का प्रयोग कर रहा है। इसके लिए डेरे के राजनीतिक विंग को जरिया बनाया गया है। शिकायत में डेरा चीफ गुरमीत के अलावा उनके दामाद डा. शान-ए-मीत, डेरे की सियासी विंग के चेयरमैन राम सिंह, वाइस चेयरमैन जगजीत सिंह, मानसा निवासी परमजीत सिंह, मानसा निवासी सूरज भान, डेरे की चेयरपर्सन विपसना, कार्यवाहक चेयरपर्सन शोभा इन्सां के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। 

kamal