डेरा सच्चा सौदा का स्थापना दिवस आज, सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की 2 कंपनिया तैनात

4/29/2018 10:03:25 AM

सिरसा(ब्यूरो): डेरा सच्चा सौदा का आज स्थापना दिवस है जिसको लेकर जिला प्रशासन की अोर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। डेरा सच्चा सौदा में हर साल 29 अप्रैल को स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब सिरसा से बाहर रहने वाले डेरा अनुयायियों को डेरा मुख्यालय में नहीं जाने दिया जाएगा। ऐसा सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है। साथ ही जिला की पंजाब अौर राजस्थान सीमा को पूरी तरह सील कर दिया गया है। डेरा सच्चा सौदा के आस-पास पुलिस की दो कंपनिया तैनात कर दी गई है। 

नाकों पर तैनात पुलिस वाहनों की तलाशी लेकर उन्हें भेज रही है। नाके पर तैनात पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि बाहरी लोगों को डेरा की अोर न जाने दिया जाए। इंटेलिजेंस एंजेसियों के अधिकारी डेरा सच्चा सौदा में हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है। 

70 साल पहले शाह मस्ताना ने 29 अप्रैल के दिन डेरा सच्चा सौदा की नींव रखी थी। पिछले 69 वर्षों से डेरा में स्थापना दिवस पर तीन दिनों तक सैकड़ों कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं लेकिन इस बार 70वें स्थापना दिवस पर डेरा सच्चा सौदा में कोई रोनक नजर नहीं आ रही है। स्थापना दिवस पर देशभर से लाखों की संख्या में अनुयायी डेरा मुख्यालय पहुंचते थे।  डेरा के अंदर हर तरफ खामोशी छाई हुई है। प्रशासन ने डेरा पर सुरक्षा के चलते व्यवस्था की हुई है।  

Nisha Bhardwaj