Assembly Election 2019: चुनाव से 3 दिन पहले समर्थन का फैसला लेगा डेरा

10/13/2019 9:38:52 AM

डेस्क(संजय अरोड़ा): विधानसभा चुनाव में मतदान को मात्र 8 दिन का शेष रह गए हैं और नेताओं का प्रचार अभियान चरम पर है परंतु प्रदेश की सियासत में प्रभाव रखने वाला डेरा सच्चा सौदा की सियासी विंग अभी तक शांत है। हालांकि विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि डेरा की ओर से चुनाव से ठीक 3 दिन पहले ही समर्थन को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है और समर्थन का ऐलान करने से पहले प्रदेशभर के डेरा प्रेमियों से चुनावी फीडबैक लिया जा रहा है। सूत्रों अनुसार डेरा की ओर से इस बार किसी एक दल के पक्ष में ही खुलकर समर्थन का ऐलान किया जा सकता है। डेरा के राजनीतिक फैसले लेने वाली सियासी विंग के पदाधिकारी इस वक्त डेरा में नहीं हैं। 

सूत्रों का कहना है कि डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों से रायशुमारी करने के बाद डेरा की ओर से चुनाव संबंधी निर्णय लिया जा सकता है। गौरतलब है कि इस समय डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम रोहतक की सुनारिया जेल में है। सी.बी.आई. कोर्ट ने 25 अगस्त 2017 को साध्वी यौन शोषण मामले में राम रहीम को दोषी करार दिया था। ऐसे में अब डेरा की ओर से चुनाव संबंधी निर्णय न आने से जहां नेताओं में बेचैनी है,वहीं अनुयायी भी असमंजस की स्थिति में हैं। वर्ष 1998 में डेरा सच्चा सौदा की ओर से राजनीतिक विंग बनाई गई थी। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश व हिमाचल प्रदेश में इस विंग के करीब 35 सदस्य बनाए गए।

हरियाणा में खामोश हैं नेता
अभी डेरा सच्चा सौदा को लेकर हरियाणा के नेता खामोशी भरा रवैया अपनाए हुए हैं। अभी तक किसी भी नेता ने डेरा को लेकर बयान नहीं दिया है। वहीं पिछले साल हुए 5 निकाय चुनाव में यमुनानगर व पानीपत में डेरा समर्थकों ने प्रत्यक्ष रूप से बैठकें कर भाजपा को वोट न देने का निर्णय लिया था। संसदीय चुनावों में भी डेरा की ओर से कोई ठोस फैसला नहीं किया गया था,मगर अब ऐसी संभावना है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर डेरा की राजनीतिक विंग कोई ठोस फैसला ले सकती है।

Isha