पटरी से उतरी टॉय ट्रेन, इंजन से अलग हुए डिब्बे(Video0

12/4/2017 6:58:54 PM

रेवाड़ी(मोहिंदर भारती): रेवाड़ी जंक्शन पर रेलवे विभाग के लोको हेरीटेज में चलने वाली ट्वाय ट्रेन पटरी से उतर गई। जिसमें इंजन बिना डिबबों के भागने लगा। पिछले 2 सालों से बच्चों को इंतजार है कि शायद अब भी उन्हें ट्रेन की सवारी मिलेगी लेकिन आज निरीक्षण के दौरान यह ट्वाय ट्रेन पटरी से ही उतर गई। ट्रेन पर सवार निरीक्षण अधिकारी इस हादसे में धक्के खाते नजर आए।



वैसे तो यह कोई बड़ा हादसा नहीं पर लापरवाहियों की मौजूदगी जरूर बया कर गया। दरअसल एशिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशनों में शुमार रहे रेवाड़ी जंक्शन जहां रेलवे की धरोहर मानी जाने वाली ऐतिहासिक ट्रेनों और उनके इंजनों का रखरखाव किया जाता है। रेलवे विभाग ने यहां करोड़ो की लागत से लोको हैरीटेज का निर्माण कराया हुआ है।



इसी हैरीटेज में करीब 2 वर्ष पूर्व बच्चों के मनोरंजन के लिये रेल विभाग द्वारा टॉय ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया था। लम्बे इंतजार के बाद करोड़ो की लागत से तैयार ट्रेन आई, लेकिन कई बार तारीखें रखने के बावजूद ट्रेन का उदघाटन नहीं हो सका।



आज इसी ट्रेन का निरीक्षण करने के लिए दिल्ली से रेवाड़ी पहुंची टीम के कुछ अधिकारी जब ट्रेन की सवारी कर रहे थे तो बीच रास्ते में ही ट्रेन पटरी से उतर गई और दो टुकड़ों में बंट गई। गाड़ी को छोड़ ईंजन अकेला दौडऩे लगा। ऐसे में निरीक्षण कर रहे अधिकारियों को धक्के खाने पड़े।



जिस तरह आए दिन रेल विभाग की लापरवाही के चलते रेल हादसे सामने आ रहे हैं। यह भी उसी तरह का एक हादसा माना जा सकता है, क्योंकि लम्बे समय से चल रही ट्रायल के बावजूद टॉय ट्रेन का पटरी से उतरना भी कहीं न कहीं एक बड़ी लापरवाही है।