मंत्री के आश्वासन के बाद भी परिवार को नहीं मिली सुरक्षा, आरोपियों ने कर दी बेटे की हत्या

9/11/2023 7:00:23 PM

कैथल(जयपाल रसूलपुर): जिले के लोगों के विवाद निपटान के लिए जिला ग्रीवेंस कमेटी के बनाए गए अध्यक्ष मंत्री संदीप सिंह आजकल अपने ही विवादों में उलझे हुए हैं। शायद यही कारण है कि वह पिछले आठ महीनों से कैथल में आकर लोगों की समस्याएं नहीं सुन रहे।  जिसका खामियाजा आज एक परिवार को भुगतना पड़ रहा है। मंत्री द्वारा 19 दिसंबर को जिला ग्रीवेंस मीटिंग में सुनवाई के दौरान एक परिवार को सुरक्षा मुहैया करवाने का आदेश दिया था। परंतु आज तक पीड़ित परिवार को पुलिस की सुरक्षा नहीं मिल पाई, उल्टा इस परिवार के एक सदस्य की हत्या कर दी गई।

कैथल एसपी से मिलने पहुंचे मृतक के परिजनों ने बताया कि उनके छोटे बेटे ने लव मैरिज की थी। जिस कारण लड़की पक्ष के कुछ लोग हमसे रंजिश रखते थे। इस बात को लेकर लड़की पक्ष के लोगों ने कई बार उन पर हमला किया। जिस बारे में उन्होंने पुलिस को भी शिकायत दी थी। इसके बाद 19 दिसंबर को कैथल में जिला कष्ट निर्माण समिति की मीटिंग में बतौर अध्यक्ष पहुंचे खेल मंत्री संदीप सिंह ने उनके मामले पर सुनवाई करते हुए कैथल एसपी को उनके पूरे परिवार की सुरक्षा के लिए पुलिस नियुक्त करने के आदेश दिए थे। परंतु 8 महीने बीत जाने के बाद भी ना तो मंत्री के आदेशों की पालना की गई और ना ही पीड़ित परिवार को पुलिस सुरक्षा दी गई। उल्टा हुआ यह की आरोपियों द्वारा बार-बार परिवार के सदस्यों पर हमला किया जाने लगा। इस बीच 13 अगस्त को आरोपियों ने पीड़ित के बड़े बेटे का मर्डर कर दिया। मामले को लेकर पुलिस केस तो दर्ज किया, लेकिन अभी तक किसी भी आरोपी गिरफ्तार नहीं कर पाई।

मृतक के पिता पवन का कहना है कि जब से उनके छोटे लड़के ने लव मैरिज की थी तभी से उनके परिवार के सदस्यों पर बार-बार हमले होते आ रहे हैं। इसी संबंध में उन्होंने हाईकोर्ट से भी सुरक्षा मिली हुई है। मंत्री संदीप सिंह ने भी उनके परिवार को सुरक्षा देने की आदेश दिए हुए हैं, परंतु आज तक भी पुलिस ने उनके परिवार को कोई भी पूरी सुरक्षा मुहैया नहीं करवाई जिस कारण आरोपी हर रोज उनके परिवार पर जानलेवा हमला करने लगे। जिससे परेशान होकर उन्होंने गांव से पलायन करना पड़ा। मृतक के पिता का कहना है कि अपने परिवार की सुरक्षा के लिए व पुत्र के हत्यारों के खिलाफ कार्रवाई करवाने के लिए वह पुलिस अधिकारियों से मिल मिल कर थक चुके हैं। परंतु आज तक भी पुलिस न तो उनके पुत्र के हत्यारों को पकड़ पाई और ना ही उनको सुरक्षा मुहैया करवाई गई। इसलिए अब उनका कहना है कि पुलिस द्वारा उनको न्याय न दिलवाने के कारण अब वह राष्ट्रपति से अपने पूरे परिवार की इच्छा मृत्यु की मांग करेंगे।

पीड़ित पक्ष का आरोप है कि आरोपियों ने उनके ऊपर अनेकों बार जानलेवा हमले किए हैं। जिसमें आधा दर्जन के करीब आरोपियों पर केस दर्ज भी हैं, परंतु एक भी केस में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया है। आरोपियों के डर के कारण वह है दहशत में हैं और पूरा परिवार डर के साए में जीवन जी रहा है।

वहीं जब इस मामले में पुंडरी डीएसपी ललित कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर उन्होंने हत्या का मामला दर्ज किया हुआ है। जिसकी जांच सीआईए टीम द्वारा की जा रही है। शिकायतकर्ता ने जिन पर हत्या करने का आरोप लगाए हैं। उनसे अब तक दो बार पूछताछ की जा चुकी है। अब तक की जांच अनुसार युवक की मृत्यु एक्सीडेंट से होनी पाई गई है, फिर भी मामले की सच्चाई जानने के लिए पुलिस द्वारा गहनता से जांच की जा रही है।  वहीं खेल मंत्री संदीप सिंह द्वारा पीड़ित पक्ष को सुरक्षा मुहैया करवाने की जो आदेश है तो इस बारे में उनको अभी कोई जानकारी नहीं है। इस मामले की पूरी जानकारी लेने के उपरांत की कुछ बता पाऊंगा। डीएसपी ने कहा कि इस घटना के बाद शिकायतकर्ता नहीं गांव से कोई भी पलायन नहीं किया है, फिर भी परिवार को यदि किसी से खतरा है तो पुलिस उनको सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए बाध्य है।

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

Content Writer

Saurabh Pal