गंभीर लक्षण के बावजूद कोविड अस्पताल में नहीं किया भर्ती, छात्रा को काटना पड़ा चक्कर

5/10/2020 1:18:22 AM

गोहाना (सुनील जिंदल): हरियाणा के खानपुर, सोनीपत में बने कोविड अस्पताल में एक छात्रा को भर्ती नहीं किया गया, जबकि उसको कोरोना वायरस के गंभीर लक्षण थे। इसके बावजूद छात्रा को स्वास्थ्य विभाग के नियमों की भूलभुलैया में उलझना पड़ा। कोरोना के गंभीर लक्षणों के चलते छात्रा खुद ही खानपुर कलां के मेडिकल कॉलेज में इलाज करवाने पहुंची थी, परंतु उसे यह कहकर वापिस भेज दिया गया कि उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं है। छात्रा को गोहाना के सामान्य अस्पताल सैंपल देकर रिपोर्ट प्राप्त करने को कहा गया। इसके लिए छात्रा को काफी चक्कर काटना पड़ा।

दरअसल, गोहाना की ही रहने वाली छात्रा जो 29 अप्रैल को कुरुक्षेत्र से अपने घर आई थी। घर पर पांच दिन बिताने के बाद उसमें  कोरोना के गंभीर लक्षण खांसी, बुखार, जुकाम व सांस लेने में दिक्कत आदि मिलने लगे तो वह अपने ईलाज के लिए पहले खानपुर में स्थित भगत फूल सिंह महिला मेडिकल कालेज गई। लेकिन छात्रा को वहां बिना चेक या बिना सेम्पल लिए डाक्टरों ने उसे गोहाना के नागरिक अस्पताल में टेस्ट करवाने के लिए भेज दिया।

विडबंना ये रही छात्रा को गोहाना के सामान्य अस्पताल में संतोषजनक जवाब नहीं मिला, क्योंकि गोहाना के सामान्य अस्पताल में कोरोना के सैंपल लेने का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक का है। वहीं नियमों का हवाला ये दिया गया कि खानपुर कलां मेडिकल कालेज में बने कोविड अस्पताल कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद ही मरीज को भर्ती किया जा सकता है।

इस बारे में गोहाना नागरिक अस्पताल के एसएमओ डॉ. कर्मबीर ने बताया कि गोहाना के सामान्य अस्पताल को डेडिकेटेड अस्पताल घोषित किया गया है। गोहाना अस्पताल में कोरोना संबधित सैंपल लिए जाएंगे, लेकिन डिलीवरी, एमरजेंसी व ओपीडी ज्यों की त्यों चलती रहेगी। लेकिन एसएमओ ने छात्रा के टेस्ट न किए जाने के बारे में कुछ भी बोलने से मना कर दिया। हालांकि मीडिया के दखल के बाद छात्रा को सोनीपत के सरकारी अस्पताल में ईलाज के भेज दिया गया है।

Shivam