​​​​​​​तेज हवा के बावजूद नहीं मिला प्रदूषण से छुटकारा, लोगों को सांस लेने में हुई तकलीफ

12/19/2021 11:23:25 AM

फरीदाबाद (ब्यूरो) : पिछले कुछ दिनों से हवा चलने के बावजूद लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं मिली है। शनिवार को सुबह-शाम सड़कों पर स्मॉग देखने को मिला है। इससे लोगों को सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन की समस्या हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शनिवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 275 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है। प्रदूषण रोकथाम को लेकर नगर निगम और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है। प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई की बात कही जा रही है। 

सड़कों पर धूल मिट्टी न उड़े इसके लिए जेटिंग मशीन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। वहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों पर सख्ती की जा रही है। इन सबके बावजूद शहर की वायु गुणवत्ता में कोई खास सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। हवा में हुए मामूली सुधार होने को देखते हुए वायु प्रबंधन आयोग की ओर से शहर की कंपनियों को सप्ताह में पांच दिन चलाने की अनुमति जरूर प्रदान की गई।

लेकिन प्रदूषण रोकथाम के लिए निगम, एचएसवीपी और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं। शनिवार को सड़कों पर उड़ती धूल और कूड़ा जलने से शहर की हवा जलरीली रही। शुक्रवार की तुलना में शनिवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स सात अंक अधिक दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शनिवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 275 दर्ज किया गया, जो सामान्य से करीब छह गुना अधिक है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


 

Content Writer

Manisha rana