MPHW कर्मियों पर एस्मा लागू होने बावजूद भी विरोध प्रदर्शन जारी (VIDEO)

8/30/2018 6:01:52 PM

अंबाला(अमन कपूर): अपनी मांगों का हवाला देकर धरने पर बैठे स्वास्थ्य विभाग के बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कर्मी यानि एमपीएचडब्ल्यू विंग के कर्मचारियों पर सरकार ने एस्मा लगाने का ऐलान कर दिया है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इनकी मांगें पहले से ही मान लिए जाने की बात कहते हुए धरने को गैरवाजिब बताया है। मलेरिया और डेंगू के सीजन को देखते हुए विज ने इन्हें जल्दी से जल्दी काम पर लौटने का अल्टीमेटम भी दे दिया है।

अपनी मांगों को लेकर हरियाणा के एमपीएचडब्ल्यूू विंग के कर्मचारी चार दिनों से धरने पर बैठे हैं। इस धरने के दौरान कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग समेत सरकार के खिलाफ जमकर अपनी भड़ास भी निकाल रहे हैं। ऐसे में अब हरियाणा सरकार ने मलेरिया और डेंगू बुखार के सीजन का हवाला देते हुए धरने पर बैठे इन कर्मचारियों पर एस्मा यानि एसेंशियल सर्विसेज मेंटेनेंस एक्ट लगाने का ऐलान कर दिया है। जिसकी जानकारी खुदे सूबे के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अम्बाला में दी।



विज ने कहा कि ये लोग बिल्कुल गलत धरने पर बैठे हुए हैं। सरकार ने इनकी सारी मांगें मानी हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग और मुख्यमंत्री से अप्रूवल के बाद इनका मामला फाइनेंस विभाग में गया हुआ है। वहां पर कुछ समय लगता है। इन्हें समझाया भी गया है पर ये मान नहीं रहे। मलेरिया और डेंगू का सीजन है और हम किसी भी हाल में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित नहीं होने देंगे इसलिए सरकार एस्मा लगाने जा रही है।

कर्मचारियों की मांग है कि बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कर्मचारी वर्ग को तकनीकी घोषित किया जाए, बहुद्देशीय स्वास्थ्य कर्मचारी एसोसिएशन के महिला और पुरुष कर्मियों को वेतनमान 9300-34800 ग्रेड पे 4200 रुपये सातवें वेतनमान आयोग में में लेवल 6 लागू करने की अधिसूचना जारी की जाए। आरसीएच परियोजना में कार्यरत अनुबंधित महिला कर्मियो को 2 साल की सेवा उपरांत नियमित किया जाए। नियमित होने तक माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णयानुसार समान काम समान वेतनमान लागू किया जाए। एमपीएचडब्ल्यू पुरुष कर्मियों का वर्दी भत्ता एएफटीए बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी की जाए।आरसीएच परियोजना में कार्यरत एमपीएचडब्ल्यू महिला कर्मियों को एफटीए और वर्दी भत्ता दिया जाए।

Shivam