प्रशासन के दावों के बावजूद भी सड़कों पर घूम रहे हैं बेसहारा पशु बन रहे दुर्घटना का कारण

12/31/2019 12:18:14 PM

रतिया (झंडई): प्रशासन द्वारा शहर को कैटल फ्री बनाए जाने की घोषणा के बावजूद भी भीषण सर्दी में शहर की अनेक सड़कों पर बेसहारा पशु घूमते नजर आएंगे। सड़कों पर घूम रहे यह पशु न केवल राहगीरों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं, बल्कि बढ़ती हुई धुंध व कोहरे के चलते वाहनों के लिए भी दुर्घटना का कारण बने हुए हैं। शहर के फतेहाबाद रोड, बुढलाडा रोड, टोहाना रोड, संजय गांधी चौक, गल्र्ज स्कूल चौक आदि क्षेत्रों में उपरोक्त बेसहारा पशुओं को सरेआम घूमता देखा जा सकता है। 

हालांकि नगरपालिका प्रशासन द्वारा समय-समय पर विशेष अभियान चलाकर सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को पकड़ कर शहर की गऊशाला व नंदीशाला में भेजने का कार्य किया जाता है, लेकिन उसके बावजूद भी उपरोक्त पशु सड़कों पर निरंतर देखे जा सकते हैं। बताया जाता है कि शहर की मुख्य सड़कों के अलावा विभिन्न वार्डों में घूम रहे बेसहारा पशुओं के कारण शहर में अनेक हादसे हो चुके हैं और यह हादसे अनेक लोगों के लिए जानलेवा भी साबित हो चुके हैं। इन हादसों को देखते हुए प्रशासन ने नगरपालिका के सहयोग से ही नंदीशाला का निर्माण किया है और शहर में घूम रहे नंदियों को पकड़ कर उपरोक्त नंदीशाला में भेजा गया है। 

इसमें कोई दोराय नहीं कि प्रशासन द्वारा की गई सख्ती के पश्चात अनेक बेसहारा पशुओं को पकड़ कर गऊशाला व नंदीशाला में भेजे जाने पर हादसों में काफी कमी आई थी, लेकिन आस-पास गांवों के अलावा पड़ोसी राज्य पंजाब क्षेत्र के लोगों द्वारा रात के अंधेरे में उपरोक्त पशुओं को इस क्षेत्र में छोड़े जाने के पश्चात इनकी संख्या एक बार फिर बढ़ रही है। बढ़ती हुई संख्या पुन: प्रशासन के इन दावों की पोल खोल रही है, जिसके तहत प्रशासन पूरे क्षेत्र को कैटल फ्री होने की बात कर रहा है। शहर के प्रमुख प्रतिनिधि रामदास, रमेश कुमार, करतार सिंह, हरदेव सिंह, जग्गा सिंह, लालू प्रसाद, मंगत राम, शेर सिंह व अन्य प्रतिनिधियों ने शहर में घूम रहे अन्य बेसहारा पशुओं को पकड़ कर नंदीशाला आदि में भेजने का आान करते हुए कहा कि प्रशासन को ऐसे लोगों पर भी नजर रखनी चाहिए, जो आवारा पशुओं को क्षेत्र में छोड़कर चले जाते हैं।

 उनका कहना है कि सड़कों पर घूम रहे उपरोक्त पशु न केवल राहगीरों के लिए परेशानी बन रहे हैं, बल्कि गहरी धुंध व कोहरे के चलते सड़कों पर चलने वाले वाहनों के लिए भी दुर्घटना का कारण बन रहे हैं। इसको रोकने के लिए प्रशासन को सख्ती से अभियान चलाना चाहिए। इस संदर्भ में जब नगरपालिका के प्रवक्ता कुलदीप सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा समय-समय पर विशेष अभियान चलाकर सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को नंदीशाला आदि में भेजे गए हैं और शीघ्र पुन: अभियान चलाया जाएगा और उन्हें भी पकड़ कर नंदीशाला में भेजा जाएगा।

Isha