नूंह हिंसा पर DGP शत्रुजीत कपूर का बयान, कहा - किसी की जाति धर्म देखकर नहीं, सबूतों के आधार पर होता है काम

9/16/2023 5:34:20 PM

करनाल : हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर आज करनाल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस की प्राथमिकता क्राइम कंट्रोल, महिला सुरक्षा, बेहतर जन सुनवाई, गैंगस्टर्स पर अंकुश और रोड सेफ्टी है। इसके लिए करनाल रेंज के सभी एसपी, डीएसपी, एसएचओ और ग्राम पहरियो से बैठक की जा रही है। टेक्नोलॉजी के प्रयोग से पुलिस जांच को बेहतर बनाने पर फोकस किया जा रहा है।

महिला सुरक्षा को प्रभावी बनाने के लिए डायल 112 और महिला हेल्प लाइन 1091 को इंटीग्रेट किया गया है। प्रदेश के गुरुग्राम और रोहतक जिले में अध्ययन किया गया। स्कूल, कॉलेज जाने वाली छात्राओं, ऑफिस वर्किंग वुमन को डायल 112 पर  रजिस्ट्रेशन के लिए कहा गया है। ट्रिप मॉनिटरिंग सिस्टम अक्तूबर से शुरू किया जाएगा। लोकेशन शेयरिंग के लिए प्राइवेट टैक्सी शामिल किया गया है। ऑटो में महिला की सीट के सामने ऑटो का नम्बर और ड्राइवर का नाम अंकित करने के निर्देश दिए गए हैं।

डीजीपी ने आगे कहा कि प्रदेश में महिला सुरक्षा को देखते हुए हॉट स्पॉट चिन्हित किए जायेंगे। शहरों से लेकर गांवो तक जिन स्थानों पर महिलाओं और लड़कियों को असुरक्षा लगती है वहां सुरक्षा इंतजाम करने पर फोकस करेंगे। हरियाणा में पुलिस फीड बैक सिस्टम शुरू किया गया है। सभी जिलों के पुलिस थानों की परफॉर्मेंस जांची जायेगी। ग्राम प्रहारियो को चिन्हित एरिया दिया जायेगा। जिन स्थानों पर क्राइम नहीं होता वहा फोर्स नहीं होगी।

नूह दंगो को लेकर डीजीपी ने कहा कि पुलिस ने विभिन्न जिलों में इस मामले में 100 से ज्यादा केस दर्ज किए हैं। 595 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जिसका का भी रोल होगा उसके खिलाफ एक्शन होगा। किसी की जाति धर्म देखकर नहीं, सबूतों के आधार पर काम होता है।

हरियाणा पुलिस कर्मचारी सोशल साइट पर वेतन वृद्धि को लेकर अभियान चला रहे हैं। इस सवाल के जवाब में डीजीपी ने कहा कि देश के सभी प्रदेशों की तुलना में हरियाणा पुलिस के पे स्केल सबसे बेहतर है। इस तरह की डिमांड पर सरकार और फाइनेंस विभाग फैसला करता है। पुलिस कर्मियों को वीकली ऑफ मिलता है। एससीआरबी के डाटा को लेकर डीजीपी ने कहा कि ये मसला है जिसका जल्द समाधान होगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)     

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail