धनतेरस आज, बाजारों में छायी रौनक, करोड़ों का कारोबार होने की सम्भावना

10/25/2019 1:33:00 PM

रोहतक (दीपक) : धनतेरस को लेकर सर्राफा बाजार गर्माया हुआ है। लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए ज्वैलर्स ने आकर्षक गहनों को दुकानों पर सजाया हुआ है। इतना ही नहीं, धनतेरस को ध्यान में रखते हुए पहले से ही ग्राहकों ने अपने गहनों की बुकिंग करवा रखी है और अपने पसंदीदा डिजाइन बनवा रहे हैं। इनमें अधिकतर हार्ट की शेप व पुराने जमाने वाले डिजाइन लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। 

धनतेरस का त्यौहार 25 अक्तूबर को पूरे शहर में धूमधाम से मनाया जाएगा। मान्यता है कि यह पर्व धन के देवता कुबेर महाराज की पूजा-अर्चना करने का दिन है। इस दिन सोने-चांदी के गहने व सिक्के खरीदते हैं और बर्तन आदि की जमकर खरीदारी होती है। वहीं, लोग इस दिन वाहन भी जमकर खरीदते हैं। बाजार में इस बार धनतेरस पर करोड़ों रुपए का कारोबार होने की सम्भावना है। इसके लिए सर्राफा बाजार भी गर्माया हुआ है।

बात करें सोने के भाव की तो वीरवार को 24 कैरेट सोने का भाव 38700 रुपए प्रति तोला रहा, जबकि 23 कैरेट का भाव 36500 रुपए रहा। वहीं, चांदी 47 हजार रुपए किलो के हिसाब से बिक रही है। सोने के भाव में आए उछाल के बावजूद दीपावली पर अधिक खरीदारी होने की सम्भावना बनी हुई है। इस बार सोने के आभूषणों में पुराने जमाने वाले डिजाइन व हार्ट की शेप वाले लॉकेट ग्राहकों की पहली पसंद बने हुए हैं। 

Isha