अंबाला, पंचकूला व यमुनानगर में 14 फीसदी लोग मधुमेह से पीड़ित

3/30/2023 2:57:50 PM

अंबाला (अमन कपूर): हरियाणा सरकार ने पिछले दिनों NPCDCS के तहत घातक बीमारियों पर रोकथाम के लिए 30 साल से अधिक उम्र के लोगों के टेस्ट के आदेश दिए थे। जिसमें चौकाने वाले आंकड़े सामने आये हैं। अंबाला, पंचकूला व यमुनानगर की 14 फीसद जनता में डायबिटीज बीमारी पाई गई है। ये आंकड़ा अभी सिर्फ ग्रामीण इलाकों का शहरी इलाकों में अभी टेस्ट होना बाकी है।

अंबाला, पंचकूला व यमुनानगरमें स्थिति चिंताजनकः स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे NPCDCS कार्यक्रम के तहत 30 साल से अधिक उम्र के लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। जिससे घातक बीमारियों का पता चल सके। जिसमें चौका देने वाले आंकड़े सामने आए हैं। इसमें अंबाला, पंचकूला व यमुनानगर का अकेला आंकड़ा 14 फीसदी है। जिनमें डायबिटीज की बीमारी पाई गयी है, जो कि अंतराष्ट्रीय फैलाव आंकड़ों से बहुत ज्यादा है। वहीं हरियाणा पंजाब की बात करें तो यह भी आंकड़ा 14 फीसदी पर ही है, जो काफी ज्यादा और चिंताजनक है। स्वास्थ्य विभाग से इस पर बात की गई तो पता चला कि स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीण इलाकों में 5 लाख लोगों के टेस्ट किये हैं जिनकी उम्र 30 साल से ऊपर है।

शहरी क्षेत्रों में भी शुरू हो गई जांच

वहीं इस साल 1 लाख 80 हजार लोगों के टेस्ट किये गए जिनमे 14 फीसद लोगों में डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी पाई गई। वहीं अभी शहरी इलाकों में स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। जिसका आंकड़ा आना अभी बाकी है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि डायबिटीज का कारण स्ट्रेस व हमारा खान पान है। हम सीजनल हरी सब्जियां छोड़ फ़ास्ट फ़ूड की तरफ भाग रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी रोकथाम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें लोगों की स्क्रीनिंग के साथ उन्हें दवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Editor

Mohammad Kumail