डायरिया ने बुढ़नपुर में ढाया कहर, 100 से अधिक लोग बीमार...40 अस्पताल में भर्ती, 6 की हालत गंभीर

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 04:29 PM (IST)

पंचकूलाः हरियामा में इस गर्मी ने कहर ढाया हुआ है। लोगों को ज्यादा पानी पीने और धूप से बचने की सलाह दी जा रही है। इस बीच पंचकूला के सेक्टर-16 स्थित गांव बुढ़नपुर में डायरिया फैल गया है। जिससे स्वास्थ्य विभाग सकते में आ गया। यहां तीन दिन में 100 से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित मिले। इसके अलावा करीब 40 लोग नागरिक अस्पताल में भर्ती हैं, जिसमें से 6 बच्चों को हालत बेहद गंभीर है, जिन्हें आईसीयू में रखा गया है। वहीं सेक्टर-16 वासियों का कहना है कि पीने के पानी में सीवर का पानी मिलने से लोग बीमार हो रहे हैं।

PunjabKesari

 
डायरिया मरीजों की बढ़ती संख्या देखते स्वास्थ्य विभाग ने 6 टीम लोगों को जागरुक करने के लिए लगाया है। टीम ने सेक्टर 16 के अलग-अलग जगहों से पानी के 15 सैंपल कलेक्ट किए, जिन्हें जांच लिए भेजा गया है। वहीं एचएसवीपी का कहना है कि पेयजल की पाइप लाइन में कोई फाल्ट नहीं है। एसडीओ प्रवीण सेठ्ठी के अनुसार क्षेत्र में पानी के पाइप लाइन मानक के अनुसार डाली गई है। मुख्य पाइप लाइनों की जांच करवा दी गई है। अब तक की जांच में कहीं भी लीकेज नहीं मिला है। रविवार को गटर की सफाई करवाई गई। पानी के सैंपलों की रिपोर्ट बुधवार को आएगी।

PunjabKesari

नाराज बुढ़नपुर निवासियों का कहना है कि बीते कई दिनों से घरों में दूषित पेयजल की सप्लाई हो रही है। लोग बदबूदार पानी पीने को मजबूर हुए जिसके कारण लोग बीमार हुए। डायरिया के मामले 23 मई से सामने आने लगे थे। 24 मई को सिविल अस्पताल में तीन लोग इलाज कराने पहुंचे। इसके बाद पीड़ितों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हुआ। 6 सदस्यीय टीम अब तक 150 से ज्यादा घरों का सर्वे कर लोगों को जागरूक कर चुकी है। मरीजों का कहना है कि तीन दिन से भर्ती होने के बाद भी राहत नहीं मिली है। सीवर का पानी मिलने के बाद हालात खराब हुए हैं।

वहीं कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने उल्टी दस्त की शिकायत के बाद दवा ली और आराम मिल गया। कुछ लोग ऐसे भी जिन्हें आराम नहीं हो रहा है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि 23 मई से ही घरों में गंदा पानी स्पलाई हो रहा है। लोकसभा चुनाव होने के चलते किसी भी एचएसवीपी का कोई भी जिम्मेदार कनेक्शन की जांच करने नहीं आया।  

बुढ़नपुर में पाइप लाइन में लीकेज के कारण डायरिया फैला है। लोगों के अनुसार 23 मई से सीवरेज युक्त पानी घरों तक पहुंच रहा है। उमेश, मोहम्मद मतीन सहित आसपास के लोगों का आरोप है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एचसवीपी का एक भी मुलाजिम पानी कनेक्शन की जांच करने के लिए मौके पर नहीं आया। परिणामस्वरूप गांव में दूषित पानी की वजह से डायरिया फैल गया। 

सेक्टर-16 के बुढ़नपुर में करीब 14 साल पहले पानी और सीवरेज की पाइप लाइन डाली गई थी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एसडीओ प्रवीण सेठ्ठी ने बताया कि पानी के पाइप लाइन मानक के अनुसार डाले गए हैं। मुख्य पाइप लाइनों की जांच करवा दी गई है। अब तक की जांच में कहीं भी लीकेज नहीं मिला है। गटर की सफाई भी करवाई जा रही है। रविवार को भी गटर की सफाई करवाया गया है।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

static