शहर में बिगड़ रही है वायु की गुणवत्ता, जल्द बंद किया जाएगा डीजल व कोयले का प्रयोग

10/9/2019 12:29:52 PM

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : शहर की आबोहवा को दूषित होने से बचाने के लिए फरीदाबाद में 15 अक्टूबर 2019 से पांच महिने तक यानि 15 मार्च 2020 तक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) पर प्रभावी ढ़ंग से काम होगा। ऐसे आदेश पयार्वरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्रािधकरण (ईपीसीए) ने हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड, नगर निगम, हुडा, पीडब्ल्यूडी, आरटी विभागों के अधिकारियों को जारी कर दिए हैं।

प्लान के अनुसार शहर में वायु की गुणवत्ता बिगड़ती है तो डिजल से चलित जेनरेटर, होटलों में कोयले की लकड़ी के प्रयोग को बिल्कुल बंद किया जाएगा। आदेशों की सख्ती से पालना सुनिश्चित नहीं कराए जाने पर संबंधित विभागों के अधिकारियों पर गाज गिर सकती है। ऐसे लापरवाह अधिकारियों पर पर्यावरण कोर्ट में केस चलाया जाएगा। 

उधर, शहर के उद्यमी ईपीसीए के इस निर्देश पर चिंता जताई है। उनका कहना है कि त्योहारी सीजन में बाजार बढ़ जाता है। ऐसे में उनका उत्पाद भी बढ़ जाता है। इस दौरान कभी ऐसा होता है कि घंटों बिजली नहीं आती, फिर मशीन में फंसे माल को तैयार करने के लिए जेनरेटर का इस्तेमाल करना पड़ता है।

लिहाजा सरकार को चाहिए कि ग्रेप के लागू होने से पहले-पहले शहर में निर्वाध बिजली व्यवस्था को सुनिश्चित कर दे, अन्यथा 15 अक्टूबर से 15 मार्च के दौरान उद्योगों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि उद्यमियों का यह भी कहना है कि वह शहर में प्रदूषण कंट्रोल के लिए संबधित विभागों को पूरा सपोर्ट करेंगे।

Isha