डिजिटल हुई गुरूग्राम यूनिवर्सिटी, छात्राें को कागजात गुम होने के झंझट से मिलेगा छुटकारा

3/13/2020 5:29:52 PM

गुरुग्राम(मोहित कुमार): हरियाणा की गुरूग्राम यूनिवर्सिटी पूरी तरह से डिजिटल होगी गई। अब स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट और डिग्री डिजिटल लॉकर में होंगे, जिससे कागजात गुम होने की झंझट खत्म हो जाएगी। वहीं इसके साथ कंपनियों को विद्यार्थियों के सर्टिफिकेट और डिग्री वेरिफिकेशन के लिए यूनिवर्सिटी भी नहीं भेजने पड़ेंगे। 

गुरूग्राम यूनिवर्सिटी को डिजिटल बनाने की कवायत पूरी हो चुकी है। अब सभी तमाम स्टूडेंट्स के डिजिटल अकाउंट्स खोले जाएंगे। इसमें सर्टिफिकेट और डिग्रियोंं को अपलोड किया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स को दस्तावेज गुम होने के बाद भी विश्वविद्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, उन्हें एक क्लिक के साथ ही अपने सभी कागजात मिल जाएंगे।  

दरअसल, कागजात गुम होने के बाद लगातार विद्यार्थियां को यूनिवर्सिटी के चक्कर काटने पडते थे, जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ती थी, लेकिन अब डिजिटल लॉकर बनने से उन्हें इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

विश्वविद्यालय में पढऩे वाले स्टूडेंट्स को एक डिजिटल अकाउट नंबर दिया जाएगा, जिसका पासवर्ड उनके पास होगा। ताकि भविष्य में कभी भी सर्टिफिकेट और डिग्री एक क्लिक पर मिल सके। इस डिजिटल अकाउंट के जरिए ही पास आउट स्टूडेंट्स को निजी और सरकारी नौकरी के लिए वेरिफिकेशन से भी छुटकारा मिलेगा।

पहले सरकारी विभाग और निजी कंपनियों की तरफ से नौकरी पाने वाले लोगों के सर्टिफिकेट और डिग्री को वेरिफिकेशन के लिए यूनिवर्सिटी भेजा जाता था। जिसमें काफी समय लगता था और वेरिफिकेशन के बाद भी स्टूडेंट्स को जॉब मिलती थी, लेकिन अब नौकरी देने वालों को भी एक क्लिक के जरिए ही कागजात की पूरी सही जानकारी मिलेगी। 

Edited By

vinod kumar