डिजिटल हुआ गुरुग्राम, बैंकिंग के क्षेत्र में आगे

6/13/2019 6:26:17 PM

गुरुग्राम(मोहित कुमार): हरियाणा में सबसे हाईटैक शहर और बैंकिंग के क्षेत्र में गुरुग्राम सबसे आगे है। बता दें गुरुग्राम में 81 प्रतिशत लोग बैंक खातों में लेने देन करते है और 1500 बैंक ब्रांच के साथ करीब 1306 से ज्यादा एटीएम भी गुरुग्राम में है। वहीं लोग सबसे ज्यादा बैंकिंग सेवाओं का यहां फायदा लेते है। यहां तक सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का भी फायदा लेने में गुरुग्राम के लोग हमेशा आगे रहे है। यही कारण है कि गुरुग्राम में 5 लाख से ज्यादा बैंक खाते सरकारी बैंक में ही खुले हुए है।



देखा जाए तो प्राइवेट बैंक की संख्या को जोड़ दिया जाये तो ये काफी उपर तक चली जाती है। यही कारण है कि गुरुग्राम में 81 प्रतिशत लोग बैंकिंग सेवाओं का फायदा उठा रहे है। वहीं बैंक की तरफ से करीब 5 लाख 80 हजार से ज्यादा लोगों को डेबिट एटीएम दिए हुए है। गुरुग्राम 725 सरकारी बैंक ब्रांच है, जिसमें  लगभग अधिकांश स्थाई निवासियों के खाते है। ऐसे लोगों जो माइग्रेट है, उनकी संख्या को और जोड़ दिया जाए तो गुरुग्राम में लाखों लोग बैंक खातों से ही लेने देन कर रहे है।



साथ ही डिजिटल लाइजेशन को लेकर भी गुरुग्राम के लोग काफी एक्टीव है। यही कारण है कि जनधन योजना के तहत खोले गए खातों की संख्या में भी गुरुग्राम सबसे अव्वल रहा है। इसके अलावा मुद्रा लोन, एमएसएमई के तहत शुरु की गई लोन योजना में भी गुरुग्राम सबसे आगे स्थान पर है। 57 हजार एटीएम ऐसे उपभोक्ताओं के है जिन्होने जीरो बैंलेंस पर खाता खुलवाया हुआ है। इन्ही आंकड़ों के आधार पर गुरुग्राम में हरियाणा में प्रथम स्थान पर है, जो बैंकिंग के क्षेत्र में सेवाओं का उपभोक्ता फायदा उठा पा रहे है।

kamal