भाजपा किसान विरोध सरकार किसानों को बर्बाद करने पर तुली: दीपेन्द्र

5/1/2019 3:43:32 PM

कोसली: रोहतक लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि भाजपा किसान विरोधी सरकार है और किसान विरोधी नीतियां बनाकर किसानों को बर्बाद करने पर तुली है। भाजपा ने खेत और मंडी दोनों जगह किसानों को बर्बाद करने का काम किया है। कांग्रेस प्रत्याशी दीपेन्द्र हुड्डा ने आज कोसली विधानसभा के विभिन्न गांवों का दौरा करते हुए आरोप लगाया कि जब से भाजपा सरकार सत्ता में आयी है किसानों को हर सीजन में दोहरी-तिहरी मार झेलनी पड़ रही है। कभी खरीद नहीं होती, तो कभी फसल का सही भाव नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनते ही किसानों को उनकी मेहनत का पूरा मूल्य दिया जाएगा और किसानों का कर्ज माफ कर उन्हें कर्ज के जंजाल से मुक्ति दिलाने का काम होगा।

इससे पहले आज विभिन्न गांवों में किसानों ने दीपेन्द्र हुड्डा को बताया कि मंडियों में गेहूं व सरसों की लगातार आवक हो रही है और मंडी में गेहूं और सरसों की बडी-बड़ी ढेरियां लगी हुई हैं, लेकिन कभी शैड्यूल के नाम पर तो कभी नमी तो कभी बारदाने की कमी या फिर उठान नहीं होने का बहाना बनाकर खरीदी नहीं की जा रही है। किसानों ने कहा कि ऐसा इसलिये किया जा रहा है, ताकि किसान बिचौलियों को औने-पौने दाम पर अपनी फसल बेचने पर मजबूर हो जाएं। यही कारण है कि खरीद के इंतजार में बैठे किसान हताश होकर मंडी के बाहर सक्रिय दलालों को कम दाम पर फसल बेचने को मजबूर हैं। मंडियों में खरीद के लिये न के बराबर कर्मचारी लगाये गये हैं।

इन सब हथकंडों के चलते जहां किसान की उपज नहीं बिक रही वहीं औने-पौने भाव में फसल बेचने से किसान की लागत भी नहीं निकल पा रही है। किसान बर्बाद हो रहा है और कर्जदार बन रहा है। इस अंधेरगर्दी में गेहूं और सरसों पैदा करने वाले किसान को कुछ सूझ नहीं रहा है। इस पर दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार की चालबाजियों का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है, जबकि बिचौलिये अपनी जेबें भर रहे हैं। इससे किसानों में भारी रोष है और प्रदेश का किसान भाजपा सरकार को अब सबक सिखाने को तैयार बैठा है।

उन्होंने आज कोसली विधानसभा के पहराजवास, सैदपुर चांग, अहमदपुर, भूरियावास, गुडियानी, सुर्खपुर, शादीपुर, मुढडा, बहरमपुर, बास, रतनथल, उष्मापुर, जखाला, मलेसियावास, गुगोढ, कान्हड़वास, मुरलीपुर, परखोत्तमपुर, बोहतवास, बाबडोली, नांगल पठानी, कोसली, नठेड़ा, रेलवे स्टेशन कोसली, छव्वा आदि इलाकों में चुनाव प्रचार किया और विकास तथा अपने कराये गये काम के आधार पर लोगों से वोट देने की अपील की।

दीपेन्द्र हुड्डा ने आगे बताया कि कांग्रेस राज में सरसों 1600 रुपये से 3500 रुपये हुई, जबकि भाजपा राज में इसका भाव केवल 700 रुपये बढ़ा। वहीं कांग्रेस सरकार के समय गेहूं का भाव तीन गुना बढ़ाकर 500 से 1600 किया था। जबकि भाजपा राज में एमएसपी में दिखावे के लिये मामूली बढ़त की गयी। वहीं दूसरी ओर, किसानों पर कर्ज दोगुना हो गया। किसानों के खर्चे दोगुने हो गये। डीजल का भाव दोगुना हो गया। खाद के कट्टे का भाव दोगुना हो गया। लेकिन, फसल का भाव पहले से भी कम हो गया।

रोहतक लोकसभा से लगातार तीन बार से सांसद दीपेन्द्र ने कहा कि इस सरकार में सबसे ज्यादा परेशान किसान ही हुआ है। केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार ने चुनाव के समय लोगों से बड़े-बड़े वादे किये कि किसान की फसल का भाव डेढ़ गुना हो जायेगा और स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू की जायेगी। भाजपा ने किसानों से डेढ़ गुना भाव बढ़ाने का वादा किया था। लेकिन डेढ़ गुना तो बढ़ाया नहीं, बल्कि इसे घटाकर हमारे समय के भाव का एक तिहाई कर दिया। यूरिया किल्लत, बिजली किल्लत से बात बढ़ती गयी और किसानों पर लाठियां तक चलायी गयीं। उन्होंने इस बात पर आश्चर्य जताया कि बाजार में खाद्यान्नों की कीमत रोज नये रिकार्ड बना रही है, लेकिन किसानों को उनकी फसल की लागत भी नहीं मिल पा रही है। आखिर ये बीच में कौन जेबें भर रहा है?

दीपेन्द्र हुड्डा ने अपने किये कामों का ब्यौरा देते हुए बताया कि मैंने गांव भाकली में केंद्रीय विद्यालय मंजूर कराया, जहां पढ़ाई शुरु हो चुकी है। बेरली व कोसली में नयी आईटीआई का निर्माण कराया। जैनाबाद में राव बिरेन्द्र सिंह जी राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण करायाय कोसली, बहु झोलरी और गुरावड़ा में महिलाओं के लिये कॉलेज खुलवाये। कंवाली और नाहड़ में 2 कॉलेजों का नवनिर्माण कराया। कृष्णनगर में भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय का रीजनल सेंटर, मीरपुर में इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी की स्थापना करायी। रेल सेवा के क्षेत्र में यहां रेवाड़ी-झज्जर-रोहतक की 40 वर्ष पुरानी मांग को मंजूर कराकर काम पूरा कराया और रेल सेवा शुरु करायी।

पाल्हावास में नये रेलवे स्टेशन का निर्माण कराया। 5800 गरीब परिवारों को अपना घर बनाने के लिये 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट दिलवाये। डहीना व नाहड़ में उप-तहसील, कोसली में ज्यूडिशियल बार कॉम्प्लेक्स, मीडिया सेंटर खुलवाया। डहीना, लूला अहिर, बिसोहा, गुरावड़ा में सब-स्टेशल खुलवाकर बिजली आपूर्ति में सुधार कराया। पेयजल की 158 परियोजनाएं पूरी करायी। कोसली में आरओबी का निर्माण कराया। एनएच-71 की फोर लेनिंग करायी, दर्जनों सडक़ों का निर्माण कराया, कोसली बाईपास बनवाया। कोसली में एक राज्य स्तरीय खेल स्टेडियम और करीब आधा दर्जन गांवों में ग्रामीण स्टेडियमों का निर्माण कराया। इसके अलावा, स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये कोसली में जनरल हॉस्पिटल तथा नाहड़, डहीना, गुडयानी और बव्वा में अस्पताल बनवाये।

उन्होंने यह भी जोड़ा कि हरियाणा का पहला सैनिक स्कूल गांव गोठरा टप्पाखोरी में स्थापित कराया, अकेले रेवाड़ी जिले में 95 स्कूलों को अपग्रेड कराया। जबकि, ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का नारा लगाने वाली भाजपा के राज में कोसली के गोठरा टप्पा डहीना स्कूल को अपग्रेड कराने की मांग को लेकर हमारी बेटियों को भूख हड़ताल तक करनी पड़ी।

दीपेन्द्र हुड्डा ने लोगों से क्षेत्र में कराये गये विकास के आधार पर वोट देने की अपील की और साथ, समर्थन व आशीर्वाद मांगा। इस मौके पर पूर्व मंत्री राव धर्मपाल, पूर्व विधायक राव यादविंद्र, पूर्व सीपीएस राव दान सिंह, अनीता यादव, पूर्व विधायक राव बहादुरसिंह, पूर्व मंत्री एम.एल रंगा, पूर्व विधायक रामेश्वर दयाल, राज सिंह जाखड़, ओमप्रकाश भारद्वाज, मनोज कोसली, महाबीर यादव, डॉ. अनिल, बिजेंद्र रंगा, दीवान सिंह चौहान, वेदप्रकाश विधरोई, संजय भाला आदि गणमान्य नेता मौजूद रहे।

Shivam