कोरोना वायरस पर महानिदेशालय गंभीर, स्वास्थ्य अधिकारियों को जागरूकता फैलाने के दिए आदेश

1/28/2020 11:49:58 AM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : चीन से फैले कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश स्वास्थ्य मुख्यालय भी गंभीर हो गया है। सोमवार को स्वास्थ महानिदेशक ने जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को वायरस को लेकर जागरूकता फैलाने व जिले भर की रिपोर्ट लेने के आदेश दिए है। जिसमें पोस्टर व पंपलेट वितरीत करने को भी कहा गया है।  

निजी अस्पताल हर संदिग्ध रिपोर्ट भेजें :-
ज्ञात हो कि वायरस को देखते हुए पहले से ही स्वास्थ विभाग द्वारा अस्पतालों को एडवाइजरी जारी की जा चुकी है। कोरोना वायरस के बढ़ते असर को देखते हुए स्वास्थ विभाग ने निजी अस्पताल संचालकों को हर संदिग्ध की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही कोरोना वायरस के लक्षण वाले मरीजों की जांच के लिए सिविल अस्पतालों में अलग से वार्ड बनाने व सैंपल लेने को कहा है। वही विभाग के मुताबिक कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इसके लक्षणों वाले संदिग्ध मरीजों पर विशेष नजर रखी जा रही है। खांसी.जुकाम के मरीजों से भी जांच के नमूने लिए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण वाले संदिग्ध मरीजों के सैंपल एनआईबी (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ  बायोलॉजी) पुणे भेजा जाएगा।  जहां से जांच रिपोर्ट स्वास्थ विभाग को भेजी जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमित होने वाला वायरस है। जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैल रहा है। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा है।

सर्दी-खांसी, जुखाम, सिर दर्द, नाक बहना, शरीर में हमेशा दर्द रहना इसके लक्षण हैं। यह प्रदूषण व खाद्य पदार्थों के जरिए भी तेजी से फैल रहा है। इसका पहला मरीज चीन में पाया गया था। बताया यह भी गया है कि अभी तक इसकी कोई वैक्सीन इजाद नही की जा सकी है। वायरस एक दूसरे के संपर्क में आने से ही फैल रहा है इसलिए किसी दूसरे के हाथ, नाक, मुंह व आंखों के संपर्क में आने से बचने की हिदायत दी गई है। 

 

Isha