स्कूल शिक्षा निदेशालय के आदेश, प्रदेश के 429 स्कूलों पर गिरेगी गाज...

8/3/2019 5:13:50 PM

चंडीगड़ (ब्यूरो): स्कूल शिक्षा निदेशालय के नए आदेशों से प्रदेश के 429 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के 11वीं व 12वीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम के हजारों बच्चों के सामने संकट खड़ा हो गया है। विभाग ने आदेश दिया है कि इन 429 सरकारी स्कूलों में साइंस स्ट्रीम में बच्चों की संख्या कम है। कई स्कूलों में तो साइंस संकाय में केवल 2-4 बच्चे ही हैं, जबकि कम से कम 20 बच्चे होने चाहिए। इस वजह से छात्र संख्या कम होने पर इन बच्चों को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।

इस आदेश के तहत दूसरे स्कूलों में शिफ्ट होने के बाद विद्यार्थियों को अपने घरों से 20 से 25 किमी दूर जाकर स्कूल में पढ़ाई करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। ऐसे में बच्चों व अभिभावकों की परेशानी भी बढ़ जाएगी। रोहतक जिले के 37 स्कूलों से 380 बच्चों को 20 से 25 किमी दूर स्कूलों में जाकर पढ़ाई करनी होगी। इसे लेकर शिक्षक संगठन हसला ने विरोध जताया है। उनका कहना है कि सरकार सरकारी स्कूलों में सुविधाएं कम कर रही हैं। इस वजह से बच्चे निजी स्कूलों का रुख करेंगे।

हसला का निजी स्कूलों को फायदा पहुंचाने का आरोप
हसला शिक्षक संगठन के राज्य प्रधान दयानंद दलाल ने बताया कि विभाग ने प्रत्येक जिले में सैकड़ों स्कूलों में विज्ञान संकाय की शैक्षणिक गतिविधियों को कम छात्र संख्या को आधार बनाकर बंद कर दिया। इन बच्चों को 20-25 किलोमीटर दूर स्थित स्कूलों में जाकर शिक्षा ग्रहण करने के आदेश दिए हैं। जो कि विभाग के गैर जिम्मेदाराना रवैये को प्रदर्शित कर रहा है। बच्चों व उनके अभिभावकों के साथ एक क्रूर मजाक है।

Edited By

Naveen Dalal