ऑनलाईन स्कैमिंग का गंदा खेल: फर्जी कॉल सेंटर में बैठकर ऐसे लगाते थे विदेशियों को चूना

3/4/2020 11:43:38 PM

गुरुग्राम (मोहित): गुरुग्राम पुलिस ने एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है, जहां पर एक गिरोह विदेशियों से ठगी करता था। यह कॉल सेंटर अक्सर रात को ही चलता था। गुरूग्राम पुलिस ने इस फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया है, विदेशों में बैठे किसी भी शख्स का कम्प्यूटर सिस्टम हैक करते थे और ऑनलाईन ठीक करने के नाम पर मोटी रकम ऐंठते थे। हैरानी की बात ये है पुलिस गिरफ्त में आए ये दोनों युवक मात्र 12वीं पास हैं।

दरअसल, गुरूग्राम पुलिस ने उद्योग विहार एरिया में चल रहे एक ऐसे कॉल सेंटर में छापेमारी की जो रात के समय में चलता था। इस कॉल सेंटर में करीब 50 लोग काम करते थे और अब तक 3 करोड़ रूपये से ज्यादा की रकम विदेशियों से ऐंठ चुके हैं। पुलिस जांच में पता चला कि आरोपी विदेश में बैठ लोगों के सिस्टम को हैक करते थे, फिर एक लिंक भेजते थे जिसमें इनके कॉल सेंटर का नंबर होता था। जिस पर कॉल करने पर सिस्टम को ठीक करने के लिए विदेशी मुद्राओं में ही मोटी रकम की मांग करते थे। इस फ्राड के जरिए आरोपी करोड़ों रूपये अलग-अलग लोगों से अपने एकाऊंट में ट्रांसफर कर चुके थे।

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से कुछ लैपटॉप जब्त किए हैं। जिसमें काफी अहम जानकारी जांच टीम के हाथ लगी है। ये लोग इतने शातिर थे कि माईक्रोसॉफ्ट और गूगल कंपनी के लिंक भेज कर भी लोगों से पैसे ठगते थे। हैरानी की बात ये है कि इस फर्जी कॉल सेंटर को चलाने वाले दोनों ही आरोपी मात्र 12वीं पास हैं। आरोपी साल 2019 से लगातार इस काम में लगे हुए थे।

आरोपियों ने अपने गिरोह में ऐसे पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को शामिल किया था, जो इस काम में माहिर हों। फिलहाल, गुरूग्राम पुलिस ने आरोपियों के तीन बैंक अकाउंस को सील करवा दिया है, जिनमें अभी 3 करोड़ रूपये विदेशी मुद्राओं में आए हैं। उधर, पुलिस जांच कर रही है कि अब तक आरोपी किन देशों के कितने लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं।

Shivam