विधानसभा सत्र: सीएम का हुड्डा पर कटाक्ष- 'आपके गुनाहों का हिसाब मैंने खुदा पर छोड़ा'

12/28/2018 8:32:58 PM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र हंगामे की भेंट चढ़ता नजर आया। मंत्रियों के बीच हुई झड़प पर स्थगित की गई सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है। बता दें कि पहली बैठक के दौरान हरियाणा के राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला को गुंडा कह दिया, जिससे सदन मेें माहौल गर्मा गया। मामला इतना बढ़ गया कि इस पर काबू पाने के लिए मार्शल को बुलाया गया।



दरअसल, बेदी के ऐसा कहते ही अभय राज्यमंत्री की सीट पर पहुंच गए। जिसके लिए अन्य मंत्रियों और विधायकों को बीच बचाव करने आना पड़ा। जिसके चलते विधानसभा स्पीकर ने यह कार्रवाई 3 बजे तक स्थगित कर दी गई थी।

सदन में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जहां जल नहीं पहुंचता हमने वहां तक पानी पहुंचाने का प्रयास किया, आज डार्क जोन बड़ी समस्या है। वहां पानी का लेवल कैसे बढ़ाया जाये इसका हम प्रयास कर रहे हैं। सीएम ने हुड्डा पर का कटाक्ष करते हुए कहा कि आपके गुनाहों का हिसाब मैंने खुदा पर छोड़ दिया है, लेकिन याद रखना कि जमुरियत में जनता ही खुदा होती है।

विधानसभा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विपक्ष पर चुटकी लेते हुए कहा°

'मेरे जुनूँ का नतीजा ज़रूर निकलेगा
इसी स्याह समुंदर से नूर निकलेगा।'


उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट कांग्रेस के समय में आई, हमने उसके प्रावधान को लागू किया, पूरी रिपोर्ट को लागू करने की हमने बात नहीं की। आज हम प्रदेश में 12 हजार का मुआवजा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली कैबिनेट में हमने किसाऊ और रेणुका डैम के एमओयू के लिए एनओसी जारी कर दी है, अब यह दो साल में बने या तीन में लेकिन इससे पानी की समस्या काफी कम होगी। उन्होंने कहा लखवार डैम के पानी का 47 प्रतिशत हिस्सा हरियाणा को मिलने वाला है।

सदन की दूसरी सिटिंग में अभय चौटाला, ओम प्रकाश बरवा, रामचंद्र कम्बोज, जाकिर हुसैन, नसीम अहमद और किरण चौधरी द्वारा सदन में लाए गए विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण कृषि उपयोगी भूमि में जल भराव की समस्या के बारे ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई। जिस पर कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने जवाब देते हुए कहा कि हम आपदा प्रबंधन में सबसे बेहतर है।

इनेलो विधायक अभय चौटाला ने सरकार से सवाल किया कि जुलाना का पानी क्यों रोका गया, जबकि डीसी खुद कह रहा है कि मंत्री के आदेश के बाद पानी रोका गया । मैंने अधिकारी के बयान वाली वीडियो भी मुख्यमंत्री को दिखाई कि कैसे जुलाना के किसानों बर्बादी की तरफ ले जाया जा रहा है? इस पर वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि व्यवस्था को दुरुस्त करने के उद्देश्य से पानी के फ्लो को रोका गया, क्योंकि कई बस्तियों में पानी खड़ा हो गया था।

वहीं सदन में रामबिलास शर्मा ने चुटकी लेते हुए कहा कि आनंत सिंह दांगी तो दल बदलते रहते हैं। मैं भी लंबे समय तक चौधरी देवीलाल का सेवादार रहा हूं, जन्म लेने से पुत्र नहीं होता, सेवा करने वाला भी पुत्र होता है। उन्होंने कहा कि आज चौधरी देवीलाल की विरासत को लेकर जो चल रहा है, उसमें मैं भी किल्ला ठोक दूंगा, क्योंकि विरासत का उत्तराधिकारी जन्म से नहीं कर्म से भी बनते हैं। उन्होंने कहा कि अभय चौटाला को कहना चाहूंगा कि कुनबे को साथ लेकर चलें।

Rakhi Yadav