नगर निगम के सदन की बैठक में बजट पर हुई चर्चा, विकास कार्यों के लिए बनाई रुप रेखा

2/25/2019 3:31:17 PM

गुरुग्राम (मोहित कुमार): गुरुग्राम नगर निगम ने सोमवार को निगम के सदन की बैठक बुलाकर बजट पर चर्चा की और बजट का इस्टीमेट तैयार किया गया। क्योंकि इस बार नगर निगम बजट के लिए 2600 करोड़ रुपए का रहने वाला है। इस दौरान साइबर सिटी गुरुग्राम की तस्वीर और तकदीर बदलने के लिए गुरुग्राम नगर निगम की तरफ से विकार कार्यों की एक रुप रेखा तैयार की गई। वहीं विकास कार्यों के खर्चों को निकालने के बाद भी इस बजट की रूप रेखा से करीब 400 करोड़ से ज्यादा नगर निगम को मुनाफा होने का अनुमान लगाया गया।



वहीं बजट चर्चा में नई कॉलोनियों के लिए करीब 100 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। इसके अलावा कुछ ऐसी कॉलोनी है जो पहले अवैध थी लेकिन फिलहाल वो सरकार की तरफ से वैध की गई है। जिसके बाद उनके अंदर प्राथमिक सुविधाओं को बेहतर करने के लिए करीब 50 करोड़ रुपए का बजट पास किया है।



आर्ट एंड कल्चर को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम की तरफ से टूरिज्म को भी बढ़ावा मिल सके इन बातों को ध्यान में रखते हुए करीब 176 करोड़ रुपए का बजट में इस क्षेत्र में काम करने के लिए रखा है। वहीं सफाई पर विशेष ध्यान रहेगा इस लिए निगम की तरफ से इस बार सफाई पर अच्छा खासा खर्चा किया जायेगा। जिससे शहर की सफाई व्यवस्था बनी रहे।



बता दें कि गुरुग्राम के जॉन हॉल में हुई नगर निगम की सदन की बैठक में पार्षदों ने भी अपनी अपनी बातें रखी और जिसमें अधिकारियों को आदेश जारी भी किए है कि विकास कार्यों में तेजी लाई जाए। साथ ही सभी पार्षदों ने बजट को सरहाया है और उम्मीद जताई है कि निगम के अधिकारियों ने जो योजना बनाई है उसे धरातल पर उतारा गया तो विकास कार्य भी अधिक नजर आयेंगे। साथ ही इस लोगों की समस्याओं का समाधान होगा।

 

Deepak Paul