फतेहाबाद में गुटका साहिब के साथ हुई बेअदबी, पन्ने फाड़ कर कूड़े में फेंके गए

11/23/2019 9:50:01 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट): हरियाणा के जिले में गांव शेखूपर सोत्र से गुटका साहिब (पोथी साहिब) के पन्नों की बेअदबी का मामला सामने आया है। जिससे गांव के लोगों में भारी रोष है और तनाव की स्थिति बनी हुई है। गांव के ही सिख समुदाय के लोगों को घटना की सूचना मिलने पर उन्होंने सदर थाना फतेहाबाद में आरोपी के खिलाफ शिकायत दी है। सिख समुदाय के लोगों ने मामला दर्ज कर उसे दण्डित करने की मांग की है। उनका कहना है कि सिख धर्म के ग्रन्थ की बेअदबी करना सिख समुदाय के लोग बर्दास्त नहीं करेंगे।



जानकारी के मुताबिक, आरोप है कि गांव के चौकीदार ने गुटका साहिब (पोथी साहिब) को फाड़कर कूड़े में फेंक दिया। रोष स्वरूप ग्रामीण शनिवार को सदर थाना प्रभारी  प्रहलाद सिंह से मिले और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। एसएचओ को दी शिकायत में ग्रामीणों ने बताया कि गांव का छिन्द्रपाल गांव में सफाई कर्मचारी के पद पर कार्यरत है। 



आरोपों के मुताबिक, छिन्द्रपाल सिंह ने अपने घर में गुटका साहिब (पोथी साहिब) रखा हुआ था। 21 नवंबर को सुबह साढ़े 9 बजे तक गांव के लोग बस स्टैंड पर खड़े थे तो देखा कि गुटका साहिब के पृष्ठ फाड़कर कूड़े में ढेर में फेंके गए हैं। पृष्ठों के साथ एक कागज पर छिन्द्रपाल पुत्र निरंजन सिंह लिखा हुआ था। जब गांव के लोग आरोपी के घर गए तो वहां पर ताला लगा हुआ था और घर के आंगन व छत पर पोथी साहिब के पेज फटे हुए पड़े थे।

छिन्द्रपाल की इस हरकत से पूरे गांव के लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं और ग्रामीणों में रोष फैला हुआ है। साथ ही गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है। उन्होंने मांग की है कि छिन्द्रपाल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, ताकि आगे वह इस तरह से सिख धर्म की मर्यादाओं को ना लांघ सके। 


सदर थाना प्रभारी प्रहलाद सिंह ने बताया कि गांव शेखुपुर सोतर की पंचायत उनसे मिली थी। पंचायत में शामिल लोगों ने बताया है कि गांव के छिन्द्रपाल ने गुटका साहिब की बेअदबी की है। मामले की जांच की जा रही है।

Shivam