ट्रेसर व निरीक्षक के बीच हुआ विवाद, थाने पहुंचा मामला

1/25/2020 10:48:51 AM

भिवानी (वजीर) : राशन कार्ड में पत्नी का नाम दर्ज करवाने के लिए कस्बा बवानीखेड़ा स्थित खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय में पहुंचे एक व्यक्ति एवं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षक के बीच आपसी विवाद हो गया। इस विवाद के चलते दोनों पक्षों की ओर से पुलिस को शिकायत दी गई। पुलिस ने शिकायत के आधार पर इस मामले की जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि गांव रेवाड़ी खेड़ा निवासी कुलदीप शुक्रवार को अपनी पत्नी का राशन कार्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कार्यालय पहुंचा वहां पर उन्हें निरीक्षक बैठे मिले।

कुलदीप का आरोप है कि वह अप्रैल माह से पत्नी का नाम राशन कार्ड में दर्ज करवाने के लिए बवानीखेड़ा स्थित कार्यालय में कई दिन से चक्कर लगा रहा है लेकिन निरीक्षक उसका काम नहीं कर रहा है। उन्होंने बताया कि वह सिंचाई विभाग में ट्रेसर के पद पर कार्यरत है। पत्नी का राशन कार्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए उसके पास सभी आवश्यक कागजात थे। इसके बाद भी निरीक्षक ने राशन कार्ड नाम दर्ज करवाने के लिए एक और नई शर्त रख दी। कुलदीप का आरोप है कि बाद में निरीक्षक ने उसे राशन कार्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए 2 हजार रुपए की मांग भी की। इसके चलते उसने परेशान होकर कार्यालय में ही अपने सभी कागजात फाड़ दिए।

ये है निरीक्षक का आरोप
वहीं दूसरी तरफ निरीक्षक संजय कुमार ने भी पुलिस में दी शिकायत में बताया कि उसके कार्यालय में गांव रेवाड़ी खेड़ा निवासी कुलदीप रतेरा के राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए कार्यालय में आया। उसका राशन कार्ड में कोई नाम नहीं था। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड में दर्ज नामों के अनुसार कोई भी सदस्य यहां पर मौजूद नहीं है और राशन कार्ड में दर्ज नाम केवल परिवार का मुखिया ही कटवा सकता है।

इस बात पर वह व्यक्ति भड़क गया और मुझ पर दबाव भी डालने लगा और कहने लगा कि मैं सिंचाई विभाग में कार्यरत हूंं। निरीक्षक का आरोप है उसने गुस्से में कागजात भी फाड़ दिए और धक्का-मुक्की भी की। साथ-साथ सरकारी कार्य में बाधा भी पहुंचाई। बाद में मामले को बढ़ता देख निरीक्षक कार्यालय को ताला लगाकर उक्त व्यक्ति के खिलाफ थाने में शिकायत देने चला गया। यह विवाद काफी लंबे समय तक चलता रहा और विवाद को देखकर वहां पर कई ग्रामीण भी एकत्रित हो गए। 

Isha